विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

कामधेनु योजना शुरू, पशु बीमा के साथ किसानों को मिलेगी 80 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार को पहली बार राजस्थान पहुंचे. उन्होंने भीलवाड़ा से सीएण की मौजूदगी में राज्य के पशुपालकों के लिए "कामधेनु योजना" का शुभारंभ किया.

Read Time: 6 min
कामधेनु योजना शुरू, पशु बीमा के साथ किसानों को मिलेगी 80 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता
लाभार्थियों को प्रमाण पत्र सौंपते कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को भीलवाड़ा के गुलाबपुरा में आयोजित एक कार्यक्रम में 'कामधेनु योजना' का शुभारंभ किया. इस योजना से राजस्थान के 80 लाख परिवार को फायदा मिलेगा. जहां किसान अपनी गाय और भैंस का बीमा करा सकेंगे जिसकी प्रीमियम सरकार भरेगी. भीलवाड़ा में सीएम द्वारा इस योजना का उद्घाटन किए जाने के बाद प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी कामधेनु योजना का उद्घाटन किया गया. इस योजना के साथ-साथ भीलवाड़ा में सीएम ने भीलवाड़ा दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के नवीन प्लांट का शिलान्यास किया.

इस दौरान गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार राजस्थान पहुंचे पार्टी के सीनियर नेता मल्लिकार्जुन खरगे का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि मल्लिकार्जुन खरगे बहुत अनुभवी राजनेता है, इसीलिए मैं बार-बार कहता हूं. अनुभव का विकल्प नहीं होता है. खरगे के अनुभव के कारण ही आज कांग्रेस के साथ विपक्षी पार्टियों का गठबंधन बना है. इंडिया नाम के गठबंधन बनने से ही प्रधानमंत्री मोदी व भाजपा के सभी राजनेताओं की चूले हिल गई है.

 विपक्षी पार्टियों को  साधने में सफल रहे खड़गे 
सीएम ने आगे कहा कि खरगे साहब के अध्यक्ष बनने के बाद हिमाचल व कर्नाटक में हम जीते और अब राजस्थान, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में चुनाव जीतेंगे. गहलोत ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई और कहा कि आज दिव्यांगों के लिए स्कूटी वितरण भी हुआ, महिलाओं को फोन दिए जा रहे हैं और गरीबों के उत्थान के लिए कई तरह की योजनाएं भी चलाई जा रही है.

कामधेनु योजना से लाखों किसानों को होगा फायदाः सीएम गहलोत

सीएम गहलोत ने आगे कहा कि आज मुझे खुशी है कि आज इसी मंच से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी में "कामधेनु योजना" शुरू हो रही है. जिससे प्रदेश के 80 लाख किसानों को फायदा होगा. कार्यक्रम में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रदेश प्रभारी सुखजिंद्र सिंह रंधावा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ,विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी सहित गहलोत कैबिनेट के 20 के करीब मंत्री शामिल हुए.

चित्तौड़गढ़ में वीसी के जरिए कामधेनु योजना की शुरुआत

चित्तौड़गढ़ में जिला स्तरीय समारोह इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ. जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला कलक्टर पीयूष समारिया के साथ जनप्रतिनिधि,अधिकारी एवं योजना के लाभार्थी उपस्थित रहे और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जुड़े.

कामधेनु योजना में पशुओं को होगा बीमा
मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के तहत प्रत्येक पशुपालक या किसान को प्रति पशु पर 40 हजार रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा. इस प्रकार प्रत्येक किसान परिवार को इस योजना के तहत 2 पशु बीमा कवर के साथ 80 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

अजमेर में भी मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का शुभारम्भ हुआ. राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री अशोक गहलाते ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। जिला स्तर पर यह कार्यक्रम जवाहर रंगमंच पर आयोजित किया गया.

पशुओं की अकाल मृत्यु होने पर लोगों को मिलेगा सुरक्षा कवरेज 
 मालूम हो कि इस योजना की घोषणा 2023-24 के बजट में की गई थी. जिला कलेक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य पशुपालकों को दुधारू पशुओं की अकाल मृत्यु होने के कारण संभावित नुकसान से सुरक्षा प्रदान करना है.

40 हजार रूपए तक प्रति पशु बीमा निःशुल्क
प्रत्येक परिवार के लिए अधिकतम दो दुधारू पशुओं का बीमा किया जा रहा है. अधिकतम 40 हजार रूपए तक प्रति पशु बीमा निःशुल्क किया जाएगा. इस योजना में 750 करोड़ रूपए का वार्षिक व्यय किया जाएगा.  20 लाख से अधिक पशुपालकों को लाभान्वित किया जाएगा.

15 पशुपालकों को पाॅलिसी वितरित की
इस कार्यक्रम में माकड़वाली गांव के 15 पशुपालकों को 29 कामधेनु बीमा योजना की पाॅलिसी वितरित की गई. उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से पशुपालन के लिए किसानों का प्रेरित किया जाएगा तथा प्रदेश में डेयरी तथा दुग्ध उत्पादन को प्रोत्साहित किया जाएगा. इस योजना के माध्यम से रोजगार सृजित होंगे.

डीडवाना : मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का हुआ शुभारंभ 

डीडवाना के बांगड राजकीय कॉलेज में आज मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का शुभारंभ हुआ. इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री ने जिले के किसानों, पशुपालकों और कामधेनु बीमा योजना के लाभार्थियों को संबोधित किया. कार्यक्रम में इस योजना के तहत बीमा करवाने वाले पशुपालकों को बीमा के सर्टिफिकेट भी प्रदान किए गए.

समाज के सभी वर्गों को संबल मिलेगा 
कार्यक्रम में विधायक डीडवाना चेतन डूडी ने संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में महंगाई राहत कैंप, अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, राजीव गांधी स्मार्टफोन योजना, कानून बनाकर सभी को सामाजिक सुरक्षा, एक हजार रुपए की मिनिमम पेंशन तथा उसमे प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की वृद्धि सहित विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समाज के सभी वर्गों को संबल प्रदान किया है.

 प्रति गोवंश 40 हजार रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी 
 उन्होंने कहा कि सरकार ने लम्पी रोग आर्थिक सहायता वितरण कार्यक्रम के माध्यम से पशुपालकों को प्रति गौवंश 40 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की है. जबकि जिला कलेक्टर सीताराम जाट ने कहा कि राज्य सरकार पशुपालको और किसानों को मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना, लम्पी रोग आर्थिक सहायता वितरण कार्यक्रम सहित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लगातार संबल दे रही है. उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार है जब पशुपालकों को इतने बड़े स्तर पर बीमा कवरेज दिया जा रहा है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close