Delhi Mumbai Expressway पर चूहों के कारण हुआ गड्ढा? प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने बताई पूरी कहानी

Delhi-Mumbai Expressway: साल 2023 में देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस वे 'दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे' का उद्घाटन किया गया था. लेकिन इस एक्सप्रेस वे की गुणवत्ता पर सवाल उठाए जा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Delhi Mumbai Expressway: भारत के सबसे बड़े एक्सप्रेस वे के रूप में शुमार 'दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे' का एक वीडियो बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वायरल वीडियो में एक साल पहले ही बने विश्वस्तरीय एक्सप्रेस वे पर बारिश के बाद करीब 15 फीट गहरा गड्ढा दिख रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद एक्सप्रेस वे के निर्माण पर सवाल खड़े होने लगे. अब एक्सप्रेस वे पर हुए गड्ढे को लेकर प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने चूहों को जिम्मेदार ठहराया है. 

दरअसल मामले की जानकारी मिलते ही एक्सप्रेस-वे की मेंटेनेंस टीम मौके पर पहुंची और उसे गड्ढे के आसपास बैरिकेडिंग की गई. फिर एक्सप्रेस-वे प्रशासन ने तुरंत गड्ढे की मरम्मत करवाई. 

प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने कहा- चूहों के बिल के कारण हुआ हादसा

दूसरी ओर एक्सप्रेस-वे की दौसा क्षेत्र के प्रोजेक्ट डायरेक्टर बलवीर यादव ने बताया कि चूहे के बिल के कारण सड़क पर पानी का रिसाव हुआ, जिसके कारण चैंबर नंबर 182.3 पर सड़क धंस गई और गहरा गड्ढा हो गया. उन्होंने बताया कि मामले की जानकारी मिलते ही तुरंत ठेकेदार ने उसे क्षेत्र में बैरिकेडिंग की और उस गड्ढे को ठीक किया गया. 

Advertisement

Advertisement

NHAI के इंजीनियर भी मौके पर पहुंचे

अब इस गड्ढे को ठीक कर दिया गया है. लेकिन सवाल यह उठता है कि विश्वस्तरीय एक्सप्रेस वे का निर्माण क्या इतना कमजोर है कि मात्र एक साल में चूहों के बिल के कारण हाईवे पर गड्ढा हो जाएगा. इधर मामले में NHAI की किरकिरी होने पर NHAI के इंजीनियर दिल्ली से पहुंचे. 

Advertisement

पूरे क्षेत्र की जांच-पड़ताल कर रहे इंजीनियर

इंजीनियर ने उस पूरे क्षेत्र की जांच पड़ताल कर रहे हैं. अभी उस पूरे एरिया को बैरिकेडिंग करके बंद किया गया है. इंजीनियरों के निर्देश के बाद उसे क्षेत्र में मरम्मत की जाएगी और उसके बाद उसे क्षेत्र को यातायात के लिए खोला जाएगा. 

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का एक बड़ा हिस्सा राजस्थान से होकर गुजरता है. जो दौसा, संवाई माधोपुर,अलवर और कोटा जैसे जिलों से होकर गुजरती है. राजस्थान में यह करीब 400 किलोमीटर है.

फरवरी 2023 में पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

पीएम मोदी ने फरवरी 2023 में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के सोहना-दौसा सेक्शन का उद्घाटन किया था. लेकिन मानसून की पहली बारिश के बाद से इस एक्सप्रेस वे पर लगातार शिकायतें आ रही है. दौसा क्षेत्र में करीब 100 से भी ज्यादा हादसे हुए हैं. 

यह भी पढे़ं - दौसा में NHAI प्रशासन के दावों की खुली पोल, देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर बना बड़ा गड्ढा, देखें वीडियो