दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर ओवर स्पीड में चलाई गाड़ी तो भरना होगा भारी जुर्माना, ऑटोमैटिक ई-चालान होगा जारी

Delhi-Mumbai Expressway Speed Limit: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर हो रहे हादसों के पीछे ओवर स्पीड सबसे बड़ी वजह है. लगातार हो रहे हादसों के बाद अब पुलिस ने इसपर सख्ती शुरू कर दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे लगातार हो रहे हादसों को देखते हुए अब प्रशासन ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है. एक्सप्रेस वे तय रफ्तार से अधिक में गाड़ी चलाने पर भारी-भरकम जुर्माना लगेगा. खास बात यह है कि ओवर स्पीड पर ई-चालान ऑटोमैटिक जारी होगा. मतलब आपको गाड़ी चलाते हुए पता भी नहीं चलेगा लेकिन मोबाइल पर ई-चालान का मैसेज देखकर यह समझ आएगा कि आपने स्पीड लिमिट क्रॉस कर दी है. 

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से जयपुर जाना हुआ आसान

उल्लेखनीय हो कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे दौसा तक तैयार हो चुका है. इस एक्सप्रेस वे ने दिल्ली से जयपुर जाने का सफर आसान कर दिया है. लेकिन आसान सफर के साथ-साथ इस एक्सप्रेस वे पर हादसे भी खूब हो रहे हैं. राजस्थान में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को तीन ट्रैफिक जोन में बांटा गया है. 

दौसा, अलवर में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर हो रहे हादसे

इनमें से दो जोन अलवर में तो एक दौसा में है. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर तेज़ गति दुर्घटनाओं का एक महत्वपूर्ण कारण रही है, लेकिन पुलिस ने हाल ही में इसके लिए ई-चालान जारी करना शुरू किया है. यदि कोई गाड़ी ओवर स्पीड में होगी तो कार का चालान तीनों जोन में कटेगा. 

लगाए गए ओवरहेड स्पीड सेंसर, जिससे रिकॉर्ड होगा स्पीड

बताया गया है कि इन क्षेत्रों में ओवरहेड स्पीड सेंसर लगाए गए हैं, जो गाड़ियों की स्पीड को रिकॉर्ड करेंगे और फिर ऑटोमैटिक ई-चालान जारी हो जाएगा. मालूम हो कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर अलवर और दौसा में बीते कुछ दिनों में हुए हादसों में कम से कम 50 लोगों की जान चली गई है और कई अन्य घायल हुए हैं. 

Advertisement
अलवर के एसपी आनंद शर्मा ने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर 120 किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड निर्धारित है, लेकिन वाहन अक्सर इसे पार कर जाते हैं, जिससे दुर्घटनाएं होती हैं.

एसपी बोले- ओवर स्पीड पर दो से चार हजार लगेगा जुर्माना

एसपी ने कहा, “एक्सप्रेसवे पर ओवरहेड स्पीड सेंसर सक्रिय कर दिए गए हैं. इस मार्ग पर पिलर संख्या के आधार पर अलवर व दौसा में तीन ट्रैफिक जोन चिह्नित किए गए हैं. यदि कोई वाहन निर्धारित स्पीड से अधिक रफ्तार से चलता हुआ पाया गया, तो उसे इनमें से प्रत्येक क्षेत्र में दंडित किया जाएगा. वाहन के प्रकार के आधार पर जुर्माना 2,000 रुपये से 4,000 रुपये है.

यह भी पढ़ें - दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर एक और भीषण हादसा, 3 ट्रकों के आपस में टकराने से 2 लोगों की मौके पर हुई मौत