Raising Rajasthan Summit: बस में वाई-फाई की सुविधा देने वाली जर्मनी कंपनी फ्लिक्स के साथ राजस्थान का MOU

राईजंग राजस्थान टूरिज्म मीट में उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में निवेश ना केवल सांस्कृतिक बंधन को मजबूत करेगा, बल्कि भारत और जर्मनी जैसे दो महान देशों के आर्थिक गठबंधन को भी मजबूत करेगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
राइजिंग राजस्थान टूरिज्म मीट के दौरान उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी.

Raising Rajasthan Summit 2024: राजस्थान में दिसंबर के महीने में होने वाली 'राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024' में इन्वेस्टर को आमंत्रित करने के लिए रविवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के दौरे पर गया था. इस प्रतिनिधिमंडल के अंतर्गत बुधवार को उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने जर्मनी के म्यूनिख में राईजंग राजस्थान टूरिज्म मीट के दौरान राजस्थान और जर्मनी के बीच समानताओं को जिक्र किया और निवेशकों को पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया.   

निवेश से मजबूत होंगे दोनों देशों के रिश्ते 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान की जनसंख्या करीब 8.2 करोड़ है जो कि करीब जर्मनी के समान है. राजस्थान और जर्मनी में काफी समानताएँ है. साथ ही संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है. पर्यटन के क्षेत्र में निवेश ना केवल सांस्कृतिक बंधन को मजबूत करेगा, बल्कि भारत और जर्मनी जैसे दो महान देशों के आर्थिक गठबंधन को भी मजबूत करेगा.

Advertisement

2047 तक बनेगा विकसित राजस्थान 

आगे दिया कुमारी ने निवेशको को बताया कि राजस्थान में नौ यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स है, जो राज्य के इतिहास और विरासत की कहानी खुद बयान करती है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राजस्थान में धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से मजबूत कदम उठाये गये हैं. राइजिंग राजस्थान के जरिये हम सब मिल कर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विकसित राजस्थान 2047 के लक्ष्य को प्राप्त करने और राजस्थान की विरासत को दुनिया को शो-केस करने के लिए पूरी मजबूती से काम कर रहे है.

Advertisement

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने जर्मनी के म्यूनिख में फ्लिक्स बस कंपनी के साथ एक एमओयू(MOU) पर हस्ताक्षर किए.

Advertisement

फ्लिक्स बस के साथ साइन किया एमओयू

इसके साथ ही मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने जर्मनी के म्यूनिख में फ्लिक्स बस कंपनी का दौरा का किया. इस अवसर पर कंपनी की तरफ से एक प्रेजेंटेशन दिया गया. साथ ही विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा भी हुई. इसके साथ ही कंपनी के साथ एक एमओयू (MOU) पर भी हस्ताक्षर किये गये.

फ्लिक्स बस यूरोप का सबसे बड़ा बस नेटवर्क है, जो यूरोप के 40 देशों में बसों का संचालन करता है. इन बसों में सुविधा सुरक्षा के साथ-साथ वाई-फाई जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होती है. माना जा रहा है कि आने-वाले समय में संभव है कि फ्लिक्स कंपनी की बसें राजस्थान में भी चलें.

यह भी पढ़ें- CM भजनलाल शर्मा जर्मनी और इंग्लैंड के लिए आज होंगे रवाना, राइजिंग राजस्थान समिट में निवेशकों को करेंगे आमंत्रित