विज्ञापन
Story ProgressBack

धौलपुर: अवैध खनन पर चला प्रशासन का डंडा, कई मशीनें जब्त, खनन माफियाओं में हड़कंप

अवैध खनन के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करते हुए जिला कलक्टर श्रीनिधि बीटी के निर्देशन में वन विभाग द्वारा रमदा वनखंड के संरक्षित वन क्षेत्र में पहुंचकरखनन में प्रयुक्त होने वाली भारी मशीनरी जब्ती की कार्रवाई की गई.

Read Time: 4 min
धौलपुर: अवैध खनन पर चला प्रशासन का डंडा, कई मशीनें जब्त, खनन माफियाओं में हड़कंप
अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करती टीम

Dholpur News: अवैध खनन के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करते हुए जिला कलक्टर श्रीनिधि बीटी के निर्देशन में वन विभाग द्वारा रमदा वनखंड के संरक्षित वन क्षेत्र में पहुंचकर 2 हाइड्रॉरालिक लिफ्ट मशीन, वायर सॉ मशीन, कम्प्रेशर सहित खनन में प्रयुक्त होने वाली भारी मशीनरी जब्ती की कार्रवाई की गई है. कलेक्टर के नेतृत्व में अचानक की गई कार्रवाई से खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया.

अवैध खनन के दौरान डीएम ने की कार्रवाई

शनिवार को रमदा वनखंड क्षेत्र में अवैध खनन के विरुद्ध कार्यवाही करने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर, उप वनसंरक्षक एवं उप वन संरक्षक वन्यजीव एवं उपखंडाधिकारी बसेड़ी के साथ पहुंचे. वन क्षेत्र में रमदा मंदिर के पास माइनिंग पिट्स बने पाये गए. आसपास के क्षेत्र में वन विभाग की टीमों से जांच करवाई गई तो हाइड्रॉलिक लिफ्ट मशीन सहित खनन में लिप्त अन्य मशीनें पाई गईं. जिला कलक्टर के निर्देश पर तुरंत मौका स्थल पर कार्रवाई गई. 

वन क्षेत्र में निगरानी रखने के निर्देश

जिला कलेक्टर ने मौका स्थल पर जेसीबी बुलाकर रास्ता ब्लॉक करने की कर्रवाई शुरू की और शेष सभी रास्तों को ब्लॉक करने, माइनिंग पिट्स को ध्वस्त करने के निर्देश दिए. जिला कलेक्टर ने कहा कि वन विभाग संपूर्ण क्षेत्र में मार्किंग करें एवं किसी भी गतिविधि पर सख्त निगरानी रखें. उन्होंने उपवन संरक्षक को क्षेत्र में वॉच टावर बनाकर निगरानी रखने के निर्देश दिए.

Latest and Breaking News on NDTV

कृषि भूमि पर अवैध भंडारण करने वालों पर कार्रवाई का आदेश

जिला कलेक्टर ने कहा कि वन क्षेत्र में तत्काल वन विभाग चौकी स्थापित करें. क्षेत्र में तुरंत ड्रोन इमेजिंग करवाई जाए. उन्होंने निर्देशित किया कि सभी प्रकार के निगरानी तंत्र को मजबूत करते हुए सख्त निगरानी की जाए. उन्होंने कहा कि जैक हैमर से खनन क्षेत्र को ध्वस्त किया जाए.

और माइनिंग पिट्स में बने फेस को खराब किया जाये ताकि अवैध रूप से खनन किए जाने वाले पत्थर का वाणिज्यिक उपयोग ना हो. जिला कलेक्टर ने उपखंड अधिकारी एवं एवं तहसीलदार बसेड़ी को ऐसे लोगों के विरुद्ध करवाई कार्रवाई करने के निर्देश दिए,जिन्होंने कृषि भूमि पर अवैध रूप से उत्खनन किए गए पत्थर का भंडारण कर रखा है.

मशीने जब्त,माफियाओं में मची खलबली 

सभी मशीनों को वन क्षेत्र में अवैध खनन करते हुए पाये जाने पर वन संरक्षण अधिनियम 1953 की धारा 29,32,33 का स्पष्ट उल्लंघन करने पर जब्त किया गया. जिला कलक्टर ने कहा कि जब्ती की कार्यवाही अवैध खनन में लिप्त व्यक्तियों के मंसूबों को नाकाम करेगी. जिला प्रशासन वन विभाग के साथ अवैध खनन के विरुद्ध लगातार कार्यवाही जारी रखेगा. इस मौके पर उप वनसंरक्षक वन्य अनिल यादव, उप वन संरक्षक किशोर गुप्ता, माइनिंग इंजीनियर मुकेश मंगल सहित वन विभाग की टीमें एवं अन्य उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें-  Dacoit Jagan Gurjar: चंबल का वो डकैत जिसने वसुंधरा राजे के महल को बम से उड़ाने की दी थी धमकी, फिर पायलट के सामने किया था सरेंडर

यह भी पढ़ें- बेटी की शादी में पसरा मातम, शादी का कार्ड बांटकर घर लौट रहे सगे भाइयों को ट्रक ने कुचला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close