राजस्थान में सैलाब का अलर्ट! पार्वती बांध के 4 गेट खोले गए, धौलपुर के 50 गांवों पर मंडराया बाढ़ का खतरा

Rajasthan Flood: करौली और डांग क्षेत्र में तेज बारिश के कारण पार्वती बांध में पानी पहुंच रहा है.जिसके कारण जलस्तर काफी बढ़ रहा है. इससे करीब 50 गांव पर बाढ़ का संकट छाने लगा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Dholpur News: पूर्वी राजस्थान के धौलपुर जिले में बारिश ने तबाही मचा दी है. बांध, नदियां, तालाब और पोखर सभी पानी से लबालब हो गए हैं. जिले के करौली और डांग क्षेत्र से पानी की आवक ज्यादा होने के कारण सिंचाई विभाग ने पार्वती बांध के चार गेट फिर से खोलकर करीब 4400 क्यूसेक पानी पार्वती नदी में छोड़ा है. इससे करीब 50 गांव पर बाढ़ का संकट छाने लगा है.

पार्वती बांध का जलस्तर बढ़ा

इस मामले में जल संसाधन विभाग के एक्सईएन राजकुमार सिंघल ने बताया कि इन इलाकों में हो रही तेज बारिश के कारण पार्वती बांध में पानी पहुंच रहा है. इससे पार्वती बांध का जलस्तर बढ़ गया है. बांध की क्षमता 223.41 मीटर है. फिलहाल पानी 223.20 मीटर पर पहुंच गया है.  गेज को बनाए रखने के लिए बांध का 21 सेंटीमीटर हिस्सा खाली रखा गया है. ताकि संतुलन बना रहे.एक्सईएन  सिंघल ने आगे बताया कि यहां गुरुवार को दिन और रात में तेज बारिश हुई. जिसके कारण जलस्तर काफी बढ़ रहा है. इसके कारण गुरुवार रात को शुरुआत में 6 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया. लेकिन शुक्रवार तड़के सुबह दो गेट बंद कर दिए गए हैं.वर्तमान समय में चारों गेट को दो-दो फीट खोलकर पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है.

Advertisement

गेज मेंटेन करना जरूरी

एक्सईएन राजकुमार सिंगला ने बताया कि पार्वती बांध की भराव क्षमता 223.41 मीटर है, जलस्तर 223.20 हो गया है, सिर्फ 21 सेंटीमीटर खाली रखा गया है.गेज को बनाए रखने के लिए इसे भी खाली छोड़ा गया है. क्योंकि रिकॉर्ड तोड़ बारिश होने पर भराव क्षमता से अधिक होने पर गेज को बनाए रखना मुश्किल हो जाएगा. इसलिए इसे 21 मीटर तक स्थिर रखा गया है. इससे अधिक होने पर अन्य गेट भी खोलकर पानी छोड़ा जाता है.

Advertisement

पार्वती बांध में पानी

साल 2021 में बिगड़े थे हालात

गौरतलब है कि साल 2021 में धौलपुर जिले में पार्वती बांध से हालात बिगड़े थे.करौली और धौलपुर जिले में हुई बारिश ने तत्कालीन समय में महज 2 दिन के अंदर बांध को लबालब भर दिया था. उस समय पानी की अधिक आवक होने पर 18 गेट खोलकर पानी रिलीज किया गया था. तत्कालीन समय पर बसेड़ी, बाड़ी,सैंपऊ एवं धौलपुर उपखंड के करीब 50 गांव 50 बाढ़ से प्रभावित हुए थे.

Advertisement

खतरा अभी भी बरकरार

कहा जा रहा है कि जिस अनुपात में बारिश हो रही है उसे जिलों के इलाकों में बाढ़ का खतरा अभी भी बना हुआ है. हालांकि अभी बांध के चार गेट खोलकर पानी छोड़ा गया है. इससे अधिक गेट खोले जाते हैं तो करीब 50 गांव पर बाढ़ का संकट आ सकता है. हालतों को लेकर फिलहाल जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. उन्होंने पार्वती नदी के आसपास बसे गांव की पंचायत के पटवारी, सचिव एवं सरपंचों को निगरानी रखने के लिए निर्देश दिए है.

यह भी बढ़ें: छत्तीसगढ़ ACB की राजस्थान में दबिश, कलेक्टर के ससुराल में चल रही छापेमारी