108 टीम, ढाई हजार खिलाड़ी, राजस्थान के धौलपुर में राज्यस्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आगाज

राजस्थान के धौलपुर जिले में गुरुवार से अंडर-14 राज्यस्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता की शुरुआत हो गई. इस टूर्नामेंट में राज्य के ढाई हजार से अधिक खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News:  राजस्थान के धौलपुर जिले में आज से फुटबॉल का रोमांच जाग उठा है. जिले में 68वीं राज्यस्तरीय अंडर-14 छात्र-छात्रा फुटबॉल प्रतियोगिता का आगाज हुआ. उद्घाटन समारोह में राज्य के कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ शामिल हुए. उन्होंने खिलाड़ियों को शपथ दिलाकर मार्च पास्ट की सलामी ली. इस दौरान मंत्री ने कहा- खेल से खिलाड़ियों का शारीरिक विकास होता है. इसके अलावा खेल इंसान के व्यक्तित्व को भी अनुशासित करता है. खेल में खेल भावना विशेष जरूरी है. देश के युवा और युवतियों ने खेल के क्षेत्र में भारत देश का नाम विश्व के पटल पर रखा है. 

'खेल से युवा बना सकते हैं करियर'

राज्यवर्धन राठौड़ ने आगे कहा कि खेल के माध्यम से भी युवा अपना करियर बना सकते हैं. खेलते समय अपना पूरा योगदान दें. हार होने पर निराश होने की जरूरत नहीं है, हारना हमेशा कामयाबी की तरफ अग्रसर करता है. हार से सबक लेकर जीत की तरफ कदमों को आगे बढ़ाएं. मंत्री ने कहा कि धौलपुर में खेलों को विकसित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कार्य कराए जाएंगे. खेल मैदान बनाए जाएंगे. 

प्रदेश से ढाई हजार खिलाड़ी ले रहे भाग 

राज्य स्तरीय फुटबॉल के महाकुंभ में राजस्थान प्रदेश से 14 वर्षीय छात्र-छात्रा वर्ग की 108 टीम भाग ले रही है. 7 दिन तक चलने वाली प्रतियोगिता में करीब ढाई हजार खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. सभी टीमों के करीब 350 लीग मैच कराए जाएंगे. खिलाड़ियों के रहने और खाने-पीने की बेहतर व्यवस्था की गई है. प्रतियोगिता में भारी तादाद में फिजिकल टीचर तैनात किए हैं.

खराब फसल का दिलाएंगे मुआवजा  

राज्यवर्धन सिंह ने कलेक्टर से बात कर फसल के बारे में जानकारी ली. इसके बाद कलेक्टर ने अधीनस्थ कर्मचारी और राजस्व विभाग को खराब फसल जांच करने के निर्देश दिए. राजस्व विभाग की रिपोर्ट मिलने के बाद किसानों को खराब हुई फसल का उचित मुआवजा दिलाया जाएगा. साथ ही मंत्री के कहा कि अगर किसान भाइयों ने फसल बीमा कराए हैं, तो खेत की लोकेशन दे सकते हैं. रिपोर्ट मिलने के बाद किसानों को हर संभव सहायता दी जाएगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें- खुश होकर खाइए बांके बिहारी के लड्डू, राजस्थान सरकार की जांच में बिल्कुल सेफ मिला 'प्रसाद'