विज्ञापन

खुश होकर खाइए बांके बिहारी के लड्डू, मंदिर के भोग में नहीं मिली कोई गड़बड़ी

आंध्र प्रदेश में तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी मिलने का मुद्दा गरमाने के बाद इसका असर राजस्थान में दिख रहा है. प्रदेश के 14 मंदिरों में प्रसाद की गुणवत्ता की जांच शुरू हो गई है. इसके लिए बाकायदा फूड विभाग की ओर से भोग सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया गया है.

खुश होकर खाइए बांके बिहारी के लड्डू, मंदिर के भोग में नहीं मिली कोई गड़बड़ी

Bharatpur News: आंध्र प्रदेश में तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी मिलने का मुद्दा गरमाने के बाद इसका असर राजस्थान में दिख रहा है. प्रदेश के प्रमुख मंदिरों में अब इसे लेकर अभियान भी शुरू कर दिया गया है. प्रदेश के 14 मंदिरों में प्रसाद की गुणवत्ता की जांच शुरू हो गई है. इसके लिए बाकायदा फूड विभाग की ओर से भोग सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया गया है. भरतपुर स्थित श्री बांके बिहारी मंदिर को भी यह सर्टिफिकेट जारी किया गया है. यहां दर्शन करने के लिए रोज हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

बांके बिहारी को चढ़ता है खीर-पूड़ी, सब्जी-रोटी और पराठे का भोग

महंत मनोज शर्मा ने बताया कि बांके बिहारी मंदिर की गिनती राजस्थान के प्रमुख मंदिरों में की जाती है. यहां सुबह शाम 10 हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन के लिए आते है. यहा बिहारी जी को अलग अलग प्रकार का प्रतिदिन राजभोग लगाया जाता है. जिसमे खीर-पूड़ी, सब्जी-रोटी, खिचड़ी, पराठा, माखन मिश्री, हलवा-चना और पोहे आदि हैं.

इस भोग को तैयार करने के लिए विशेष ध्यान रखा रखा जाता है. यह प्रसाद जिस रसोई में तैयार किया जाता है, उसकी प्रतिदिन ढंग से साफ-सफाई की साथ जाती है. साथ ही भोग तैयार के दौरान भी शुद्धता का ख्याल रखा जाता है. 

अब मंदिर की रसोई की बजाय भक्त के घर में तैयार होता है प्रसाद

बांके बिहारी को लगने वाला राजभोग पहले मंदिर की रसोई में ही तैयार किया जाता था, लेकिन मंदिर निर्माण के बाद यह परंपरा बदल गई. अब यह भोग एक भक्त के घर तैयार होता है. मंहत का कहना है कि लाखों भक्तों की आस्था के इस केंद्र में भोग तैयार करते वक्त काफी सावधानी रखी जाती है. यही वजह है कि फूड विभाग ने श्री बांके बिहारी मंदिर को भोग प्रमाण-पत्र जारी किया गया है. यहां भक्तो को वितरण किए जाने वाला प्रसाद शुद्ध है और भक्त बिना किसी झिझक इस प्रसाद को ग्रहण कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर में बनी मिठाई की दुकानों पर रेड, फफूंद लगे 800 Kg लड्डू को प्रशासन ने कराया नष्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक तेंदुए की टेरिटरी में घूम रहे 4 पैंथर, अब तक 5 की ले चुका जान, उदयपुर में अब भी फरार घूम रहा 'आदमखोर'?
खुश होकर खाइए बांके बिहारी के लड्डू, मंदिर के भोग में नहीं मिली कोई गड़बड़ी
Sachin Pilot big test by election in December, a chance to fly in the political sky of Rajasthan
Next Article
दिसंबर में होगी सचिन पायलट की बड़ी 'परीक्षा'! राजस्थान के सियासी आसमान में उड़ान भरने का मौका
Close