विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: अवैध रूप से लकड़ी ले जाते पकड़े गए तो मिलेगी अनोखी सजा, राजस्थान में हर जगह हो रही चर्चा

राजस्थान के डीडवाना में अगर आप अवैध तरीके से लकड़ी का परिवहन करते पकड़े जाते हैं तो वन विभाग के अधिकारी नियमानुसार कार्रवाई करने के साथ-साथ एक अनोखी सजा भी देंगे.

Read Time: 2 min
Rajasthan: अवैध रूप से लकड़ी ले जाते पकड़े गए तो मिलेगी अनोखी सजा, राजस्थान में हर जगह हो रही चर्चा

Rajasthan News: राजस्थान में डीडवाना जिले के वन क्षेत्र में अवैध रूप से लकड़ी परिवहन करते हुए पाए जाने पर अब वन विभाग की ओर से आरोपी को अनोखी सजा दी जाएगी. इस सजा के बारे में जानकारी मिलने पर आप भी वन विभाग के इस फैसले की तारीफ करे बिना नहीं रह सकेंगे. आपको बता दें कि डीडवाना जिला वन विभाग की रेंज कुचामन वन विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए पंचमेल लकड़ी से भरा एक ट्रक पकड़ने में कामयाबी हासिल की है. 

नियम अनुसार होगी कार्रवाई

इस कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए कुचामन वन विभाग के रेंजर संदीप सिंह शेखावत ने बताया कि जिला वन अधिकारी सुनील कुमार के निर्देश के मुताबिक, अवैध लकड़ी परिवहन के खिलाफ वन विभाग की ओर से अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के तहत वन विभाग कुचामन की टीम ने अवैध रूप से पंचमेल की लकड़ी का परिवहन कर रहे एक ट्रक को पकड़ा है. उन्होंने बताया कि मामले में उच्च अधिकारियों के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना भी लगाया जाएगा. 

5 पौधे लगवाने की अतिरिक्त सजा

जिला वन अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि अवैध रूप से लकड़ी परिवहन करते हुए कोई व्यक्ति पाया गया तो अब आरोपी से पांच पौधे भी लगाए जाएंगे. साथ ही आरोपी से इस बात का शपथ पत्र भी लिया जाएगा कि उन पौधों की वो नियमित देखभाल करेगा. रेंजर शेखावत ने बताया कि इस मामले में भी आरोपी से पांच पौधे लगवाए गए हैं और उससे शपथ पत्र भी लिया गया है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि लोगों को पेड़ पौधों की अहमियत समझ में आए और वे अवैध रूप से ना तो पेड़ों को काटें और ना ही उनका परिवहन करें.

LIVE TV

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close