विज्ञापन
Story ProgressBack

सांभर उत्सव का आगाज, डिप्टी CM दीया कुमारी बोली- गुजरात के रण फेस्टिवल की तर्ज पर होगा विकास

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने आज सांभर फेस्टिवल शुभारम्भ किया. दीया कुमारी ने इसे गुजरात के 'रण फेस्टिवल' की तर्ज पर विकसित करने का संकल्प भी दोहराया. तीन दिन की लंबी छुट्टियां होने के कारण इस फेस्टिवल में जयपुर सहित दूसरे राज्य से भी सैलानी भारी संख्या में पहुंचे हैं.

Read Time: 6 min
सांभर उत्सव का आगाज, डिप्टी CM दीया कुमारी बोली- गुजरात के रण फेस्टिवल की तर्ज पर होगा विकास
सांभर फेस्टिवल का शुभारम्भ करती दीया कुमारी.

Sambhar Festival 2024: शुक्रवार को सांभर में राजस्थान पर्यटन विभाग व जयपुर जिला प्रशासन की ओर से त्रि-दिवसीय सांभर उत्सव का आगाज किया गया. उप मुख्यमंत्री व पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने सांंभर उत्सव का शुभारम्भ किया. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि राज्य सरकार का पूरा प्रयास रहेगा कि आने वाले दिनों में सांभर अन्तरराष्ट्रीय मानचित्र पर अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज करवाए.

पिछले पांच साल से विकास ठप्प

उन्होंने कहा कि सांभर का विकास पिछले पांच साल से ठप्प था. अब ऐसे में राज्य सरकार का पूरा प्रयास रहेगा कि सांभर का विकास हो. उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि सांभर में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. सांभर फेस्टिवल को गुजरात के रण फेस्टिवल की तर्ज पर विकसित किया जाएगा.

आस-पास के कस्बों का होगा विकास

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग सैलानियों के लिए पर्यटन स्थलों पर बुनियादी सुविधाएं विकसित करने पर जोर देगा. पर्यटन विभाग के जरिए राज्य सरकार का प्रयास रहेगा कि सांभर और इसके आस-पास के कस्बों का विकास करते हुए यहां पर पर्यटन व रोजगार दोनों बढ़ावा दिया जाए.  

तीन दिन का होता है सांभर फेस्टिवल

गौरतलब है कि सांभर फेस्टिवल और आगामी दो दिनों तक जारी रहेगा. लॉन्ग वीकेंड होने कारण यहां जयपुर सहित आस दूसरे राज्यों से भी खासी संख्या में सैलानी भरी संख्या में यहां पधारे. इस साइट पर एडवेंचर टूरिज्म व कैम्पिंग साइट का खासा क्रेज सैलानियों में देखने को मिला. 

बर्ड वाचिंग टूअर, सांभर झील की सैर सैलानियों को सांभर साल्ट ट्रेन में बिठाकर करवाई गई. वहीँ मेला ग्राउण्ड पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया.

धार्मिक-विरासत व सहासिक पर्यटन को मेल

पर्यटन विभाग के उपनिदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत ने सांभर उत्सव के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस उत्सव में सैलानियों को प्रदेश की कला व लोक संस्कृति के साथ-साथ विरासत व परंपराओं को नजदीक से देखने का मौका मिलेगा. शेखावत ने बताया कि सांभर उत्सव के दौरान सैलानियों को धार्मिक-विरासत व सहासिक पर्यटन को मेल देखने को मिलता है. वहीं लोक-कला संस्कृति के साथ ही नमक उत्पादन की प्रक्रिया को सैलानी समझ पाते हैं. 

एडवेंचर के शौकीन युवा जरूर जाएं

इससे पूर्व सांभर उत्सव के दौरान सवेरे 8:00 बजे जयपुर की खासा कोठी से मोटरसाइकिल रैली सांभर लेक टाऊन के लिए रवाना हुई और झपोक पहुंची. जहां मोटरसाइकिल रैली सवारों का स्वागत किया गया. यहां पर आर्ट एण्ड क्राफ्ट स्टॉल, फोटोग्राफी एग्जिबिशन भी लगाई गई. 

सवेर से लेकर शाम तक यहां पर फैन्सी काइट फ्लाइंग, सैलानियों के लिए ऊंट गाड़ी की सैर, पैरासीलिंग आदि एडवेंचर टूरिज्म गतिविधियों का आयोजन किया गया. लोक कलाकारों ने हैरिटेज सिटी सांभर लेक टाऊन में अपनी प्रस्तुतियां दी.

 दूसरे दिन की गतिविधियां

27 जनवरी- झपोक में सवेरे 7ः00 बजे शास्त्रीय संगीत (मॉर्निंग राग सैशन) का आयोजन होगा. सवेरे 9:00 -11:00 तक सैलानियों के लिए  हैरिटेज वॉक का आयोजन होगा. सवेरे 10:00 बजे यहां पर फैन्सी काइट फ्लाइंड, आर्ट एण्ड क्राफ्ट स्टॉल, फोटोग्राफी एग्जिबिशन व फूड कोर्ट, फैन्सी काइट फ्लाइंग, सैलानियों के लिए ऊंट गाड़ी की सैर, पैरासीलिंग, पैरामाउन्टिंग, एटीवी व्हीकल्स का रोमांच आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा.

इसके साथ ही लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी. दोपहर 2:00 बजे सांभर साल्ट प्रोसेसिंग टूअर का आयोजन सांभर झील व नमक उत्पादन ईकाई तक किया जाएगा. शाम 3:30 बजे बर्ड वाचिंग टूअर, सांभर झील की सैर सैलानियों को सांभर साल्ट ट्रेन में बिठाकर दिखाई जाएगी. शाम 6:00 बजे देवयानी सरोवर में दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा. 8:00 बजे मेला ग्राउण्ड पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा. 

दीया कुमारी ने कहा कि कच्छ के रन की तर्ज पर ही सांभर फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा. साथ ही प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा के भी हो पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे.

तीसरे दिन की गतिविधियां

28 जनवरीः झपोक में सवेरे 7ः00 बजे शास्त्रीय संगीत ( मॉर्निंग राग सैशन) का आयोजन होगा. सवेरे 9:00 बजे सैलानियों के लिए हैरिटेज वॉक का आयोजन होगा. सवेरे 10:00 बजे सांभर साल्ट प्रोसेसिंग टूअर का आयोजन सांभर झील व नमक उत्पादन ईकाई तक किया जाएगा. झपोक में सवेरे 10:00 बजे समापन समारोह तक यहां पर फैन्सी काइट फ्लाइंड, आर्ट एण्ड क्राफ्ट स्टॉल, फोटोग्राफी एग्जिबिशन व फूड कोर्ट, फैन्सी काइट फ्लाइंग, सैलानियों के लिए ऊंट गाड़ी की सैर, पैरासीलिंग, पैरामाउन्टिंग, एटीवी व्हीकल्स का रोमांच आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. दोपहर 12:00 बजे झपोक में उत्सव के समापन समारोह का आयोजन होगा.

इसे भी पढ़े: 
Jaipur Literature Festival में इस साल जुटेंगे 24 भाषाओं के 550 से अधिक लेखक, वक्ता और कलाकार

अजमेर उर्स मेले में तैनात जवानों के लिए नई व्यवस्था, भामाशाहों की मदद से मिल रही सुविधा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close