गर्मी का आर्थिक प्रहार, 3 हजार से अधिक व्यापारियों को हुआ करोड़ों का नुकसान, जाने पूरा मामला

RAJASTHAN NEWS: राजस्थान के जोधपुर में भीषण गर्मी से व्यापारियों पर दोहरी मार पड़ रही है. जानिए क्यों हो रहा है हजारों रुपये का नुकसान

Advertisement
Read Time: 4 mins
जोधपुर में दुकान की तस्वीर

Rajasthan News: जोधपुर में भीषण गर्मी जहां आम जनजीवन को प्रभावित कर ही रही है. वहीं दूसरी ओर शहर के व्यापारियों को भी गर्मी से करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है, गर्मी के चलते दोपहर के समय जोधपुर की सड़के वीरान नजर आती है. जिसकी वजह से व्यापार की गति मंद तो कभी-कभी थम जाती है. पिछले 15 दिनों में ही 3 हजार से अधिक व्यापारियों के व्यापार पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. एक अनुमान के अनुसार मात्र 15 दिनों के भीतर 5 करोड़ से अधिक का घाटा इन व्यापारियों को हुआ है.

जोधपुर की त्रिपोलिया बाजार में कई ऐसे दुकानदार हैं जो लाखों रुपए देकर दुकान किराए पर लेकर अपना व्यापार करते हैं. जिस कारण उन्हें अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा किराए में देना होता है. गर्मी के चलते ग्राहकों की कमी से व्यापार पर आए वित्तीय संकट के कारण कई व्यापारी आर्थिक नुकसान झेल रहे हैं. चिलचिलाती गर्मी में लोग घरों से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं जिससे बाजारों में खरीदारों की कमी इन व्यापारियों के व्यापार को प्रभावित कर रही है. व्यापारियों की इस पीड़ा को लेकर व्यापारी संघ के पदाधिकारीयों ने भी अपनी चिंताएं व्यक्त की.

Advertisement

त्रिपोलिया बाजार के व्यापारियों ने बयां किया दर्द

व्यापारियों की इन्हीं समस्याओं को जानने के लिए एनडीटीवी की टीम ने भीतरी शहर के त्रिपोलिया बाजार में जाकर व्यापारियों से बात की जहां व्यापारियों ने अपनी पीड़ा को जाहिर करते हुए कहा कि भीषण गर्मी के कारण व्यापार का बुरा हाल है सुबह से लेकर शाम तक कस्टमर भी नहीं आ रहें, वहीं बिजली की कटौती से भी व्यापारी वर्ग भी नाखुश है. व्यापारियों के आर्थिक बोझ में इजाफा हो रहा है जिससे किराया समय पर देने में भी दिक्कतें आ रही है.

Advertisement

टेक्सटाइल से जुड़े व्यापारी राजेश अरोड़ा ने बताया कि इन दोनों व्यापार का इतना बुरा हाल है कि सुबह से शाम ग्राहकों की नमौजूदगी से पूरा व्यापार ठप रहता है कई व्यापारी तो अपने दुकान का रेंट भी नहीं भर पा रहे हैं यहां एक ओर जीएसटी तो वहीं दूसरी ओर अब भीषण गर्मी के चलते ग्राहकों की कमी के चलते व्यापारियों पर दोहरी मार पड़ रही है. वहीं एक छोटे व्यापारी की बात करें तो प्रतिदिन 5 से 10 हजार का नुकसान हो रहा है,अनुमानित एक व्यापारी को प्रतिमाह लाखों का नुकसान हो रहा है. त्रिपोलिया बाजार में 3 हजार से अधिक छोटे-बड़े व्यापारी हैं जिनको बीते 15 दिनों में ही करोड़ों रुपए का घाटा हुआ है.

Advertisement

व्यापारी संघ अध्यक्ष ने कही यह बड़ी बात

एनडीटीवी से खास बातचीत करते हुए त्रिपोलिया बाजार व्यापार संघ के अध्यक्ष दीपक ने बताया कि बाजार के 3 हजार से अधिक व्यापारियों को आर्थिक नुकसान हो रहा है पूंजी समाप्त हो रही है और वही जो दुकानों पर स्टाफ काम कर रहे हैं उनको भी वेतन देना पड़ता है हमारे व्यापार का घाटा/नफा से स्टाफ को कुछ मतलब नहीं होता है उनका वेतन हमें देना ही पड़ता है वहीं दूसरी और जो भीषण गर्मी के चेतावनी भरे संदेश इन दिनों लोगों के मोबाइल पर आ रहे हैं जिससे लोगों के बीच डर का माहौल है.

प्रशासन को बाहर नहीं निकलने की चेतावनी देने के बजह प्रशासन अपने स्तर पर गर्मी से कैसे राहत पहुंचा सकते है उसके लिए अधिक प्रबंध करना चाहिए. अभी हाल ही में नगर निगम के द्वारा अपने स्तर पर दुकानों के बाहर पानी के छिड़काव का कार्य किया जा रहा है. जिससे कस्टमर की संख्या में इजाफा हुआ है वहीं दोपहर के समय में अघोषित बिजली कटौती भी व्यापारियों के सामने एक बड़ी चुनौती है.

(यह खबर NDTV के इंटर्न आयुष साहू ने एडिट किया है.)

यह भी पढ़ें:अस्पताल में गर्मी से निपटने के लिए 74 लाख रुपये में लगाए जाएंगे AC, कूलर

Topics mentioned in this article