विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच सरकार का बड़ा फैसला, अस्पताल में की जाएगी ये व्यवस्था

हाल ही में सुभ्रा सिंह ने 23 मई को अस्पताल का अचानक दौरा किया था, जिसके बाद उन्होंने स्वास्थ व्यवस्था को ठीक करने के आदेश दिए थे.

Read Time: 3 mins
राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच सरकार का बड़ा फैसला, अस्पताल में की जाएगी ये व्यवस्था
फाइल फोटो

Rajasthan News: राजस्थान में गर्मी का कहर बरकरार है जिसके चलते प्रदेश में कई लोगों की मौत हो चुकी है. प्रदेश में बिजली, पानी और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का हाल-बेहाल है. हीटवेव प्रबंधन और रोगियों को अस्पताल में राहत देने के लिए सवाई मानसिंह अस्पताल में करीब 74 लाख रुपये की लागत से एसी, कूलर और शीतल पेयजल के लिए वाटर कूलर लगाए जाएंगे. इन संसाधनों को आरएमआरएस (Rajasthan Medicare Relief Society) में उपलब्ध राशि से खरीद के लिए स्वीकृति दे दी है.

शुभ्रा सिंह के निर्देश पर की कार्रवाई

मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि प्रदेश में हीटवेव के चलते चिकित्सा संस्थानों में समुचित प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे हैं. इसी क्रम में सवाई मानसिंह अस्पताल में आवश्यक संसाधनों की खरीद के लिए 74 लाख 13 हजार रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है. अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि इस राशि से अस्पताल के विभिन्न वार्डों, आईसीयू, ओपीडी, दवा वितरण केन्द्रों, जांच केन्द्रों, रजिस्ट्रेशन काउंटर सहित अन्य स्थानों पर 101 एयर कंडीशन, 50 डेजर्ट कूलर एवं 20 वाटर कूलर लगाए जाएंगे. इससे अस्पताल में आने वाले रोगियों एवं परिजनों को गर्मी से राहत मिल सकेगी. 

बीते दिनों किया गया था अचानक निरीक्षण

बताया जा रहा है कि अतिरिक्त मुख्य सचिव ने 23 मई को एसएमएस अस्पताल में अचानक निरीक्षण किया गया था. उन्होंने अधिकारियों को कंटीजेंसी प्लान बनाकर हीटवेव से संबंधित व्यवस्थाओं को पुख्ता करने के निर्देश दिए थे. इसके बाद अधीक्षक डॉ. सुशील भाटी ने अस्पताल में हीटवेव से बचाव और इलाज के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाने की दिशा में आवश्यक कदम उठाए हैं. 

जयपुरिया अस्पताल में भी उत्तम हुईं व्यवस्थाएं

भीषण गर्मी एवं लू को देखते हुए राजकीय जयपुरिया चिकित्सालय में भी व्यवस्थाओं को ठीक किया गया है. अस्पताल में कूलर, पंखों एवं एसी आदि की संख्या में बढ़ोतरी के साथ ही, अन्य सुविधाओं में भी इजाफा किया गया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा 27 मई को किए गए निरीक्षण में व्यवस्थााओं को और बेहतर करने के निर्देश दिए गए थे. निर्देशों की पालना में अधीक्षक डॉ. महेश मंगल ने अस्पताल में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए हैं. 

जानिए गर्मी से बचने के लिए क्या-क्या प्रबंध किया गया है.

अस्पताल के नोडल अधिकारी, उप निदेशक प्रशासन राजमेस  खेमाराम यादव ने कहा कि चिकित्सालय के सभी रजिस्ट्रेशन काउंटरों, वार्डों, प्रतीक्षालय एवं अन्य स्थानों पर पंखों एवं कूलरों की संख्या बढ़ाने के साथ बैठने एवं शीतल पेयजल की व्यवस्था की गई है. रजिस्ट्रेशन काउंटर के बाहर एवं अन्य स्थानों पर छाया हेतु ग्रीन नेट लगवाई गई है. खराब एसी सही होने तक वैकल्पिक इंतजाम के रूप में बडे कूलर लगाए गए हैं. सभी वार्डों में कूलरों की संख्या बढ़ाई गई है तथा एग्जास्ट फैन भी लगाए गए हैं. शौचालयों एवं परिसर में साफ-सफाई की स्थिति को बेहतर किया गया है.

(यह स्टोरी NDTV के इंटर्न आयुष साहू ने एडिट की है)

ये भी पढ़ें-योगी के रास्ते पर राजस्थान के CM भजनलाल शर्मा, नशा तस्करों के घरों पर जमकर चला बुलडोजर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: सीकर में शराब पीने से 8 मजदूरों की तबीयत बिगड़ी, महिला समेत 2 की मौत
राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच सरकार का बड़ा फैसला, अस्पताल में की जाएगी ये व्यवस्था
The family was returning after visiting Khatu Shyam ji, three people including a three year old girl died in a collision between a car and a truck.
Next Article
Rajasthan: खाटू श्याम जी के दर्शन कर लौट रहा था परिवार, कार और ट्रक की भिड़ंत में तीन साल की बच्ची सहित तीन लोगों की मौत
Close
;