विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मी का आर्थिक प्रहार, 3 हजार से अधिक व्यापारियों को हुआ करोड़ों का नुकसान, जाने पूरा मामला

RAJASTHAN NEWS: राजस्थान के जोधपुर में भीषण गर्मी से व्यापारियों पर दोहरी मार पड़ रही है. जानिए क्यों हो रहा है हजारों रुपये का नुकसान

Read Time: 4 mins
गर्मी का आर्थिक प्रहार, 3 हजार से अधिक व्यापारियों को हुआ करोड़ों का नुकसान, जाने पूरा मामला
जोधपुर में दुकान की तस्वीर

Rajasthan News: जोधपुर में भीषण गर्मी जहां आम जनजीवन को प्रभावित कर ही रही है. वहीं दूसरी ओर शहर के व्यापारियों को भी गर्मी से करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है, गर्मी के चलते दोपहर के समय जोधपुर की सड़के वीरान नजर आती है. जिसकी वजह से व्यापार की गति मंद तो कभी-कभी थम जाती है. पिछले 15 दिनों में ही 3 हजार से अधिक व्यापारियों के व्यापार पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. एक अनुमान के अनुसार मात्र 15 दिनों के भीतर 5 करोड़ से अधिक का घाटा इन व्यापारियों को हुआ है.

जोधपुर की त्रिपोलिया बाजार में कई ऐसे दुकानदार हैं जो लाखों रुपए देकर दुकान किराए पर लेकर अपना व्यापार करते हैं. जिस कारण उन्हें अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा किराए में देना होता है. गर्मी के चलते ग्राहकों की कमी से व्यापार पर आए वित्तीय संकट के कारण कई व्यापारी आर्थिक नुकसान झेल रहे हैं. चिलचिलाती गर्मी में लोग घरों से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं जिससे बाजारों में खरीदारों की कमी इन व्यापारियों के व्यापार को प्रभावित कर रही है. व्यापारियों की इस पीड़ा को लेकर व्यापारी संघ के पदाधिकारीयों ने भी अपनी चिंताएं व्यक्त की.

त्रिपोलिया बाजार के व्यापारियों ने बयां किया दर्द

व्यापारियों की इन्हीं समस्याओं को जानने के लिए एनडीटीवी की टीम ने भीतरी शहर के त्रिपोलिया बाजार में जाकर व्यापारियों से बात की जहां व्यापारियों ने अपनी पीड़ा को जाहिर करते हुए कहा कि भीषण गर्मी के कारण व्यापार का बुरा हाल है सुबह से लेकर शाम तक कस्टमर भी नहीं आ रहें, वहीं बिजली की कटौती से भी व्यापारी वर्ग भी नाखुश है. व्यापारियों के आर्थिक बोझ में इजाफा हो रहा है जिससे किराया समय पर देने में भी दिक्कतें आ रही है.

टेक्सटाइल से जुड़े व्यापारी राजेश अरोड़ा ने बताया कि इन दोनों व्यापार का इतना बुरा हाल है कि सुबह से शाम ग्राहकों की नमौजूदगी से पूरा व्यापार ठप रहता है कई व्यापारी तो अपने दुकान का रेंट भी नहीं भर पा रहे हैं यहां एक ओर जीएसटी तो वहीं दूसरी ओर अब भीषण गर्मी के चलते ग्राहकों की कमी के चलते व्यापारियों पर दोहरी मार पड़ रही है. वहीं एक छोटे व्यापारी की बात करें तो प्रतिदिन 5 से 10 हजार का नुकसान हो रहा है,अनुमानित एक व्यापारी को प्रतिमाह लाखों का नुकसान हो रहा है. त्रिपोलिया बाजार में 3 हजार से अधिक छोटे-बड़े व्यापारी हैं जिनको बीते 15 दिनों में ही करोड़ों रुपए का घाटा हुआ है.

व्यापारी संघ अध्यक्ष ने कही यह बड़ी बात

एनडीटीवी से खास बातचीत करते हुए त्रिपोलिया बाजार व्यापार संघ के अध्यक्ष दीपक ने बताया कि बाजार के 3 हजार से अधिक व्यापारियों को आर्थिक नुकसान हो रहा है पूंजी समाप्त हो रही है और वही जो दुकानों पर स्टाफ काम कर रहे हैं उनको भी वेतन देना पड़ता है हमारे व्यापार का घाटा/नफा से स्टाफ को कुछ मतलब नहीं होता है उनका वेतन हमें देना ही पड़ता है वहीं दूसरी और जो भीषण गर्मी के चेतावनी भरे संदेश इन दिनों लोगों के मोबाइल पर आ रहे हैं जिससे लोगों के बीच डर का माहौल है.

प्रशासन को बाहर नहीं निकलने की चेतावनी देने के बजह प्रशासन अपने स्तर पर गर्मी से कैसे राहत पहुंचा सकते है उसके लिए अधिक प्रबंध करना चाहिए. अभी हाल ही में नगर निगम के द्वारा अपने स्तर पर दुकानों के बाहर पानी के छिड़काव का कार्य किया जा रहा है. जिससे कस्टमर की संख्या में इजाफा हुआ है वहीं दोपहर के समय में अघोषित बिजली कटौती भी व्यापारियों के सामने एक बड़ी चुनौती है.

(यह खबर NDTV के इंटर्न आयुष साहू ने एडिट किया है.)

यह भी पढ़ें:अस्पताल में गर्मी से निपटने के लिए 74 लाख रुपये में लगाए जाएंगे AC, कूलर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Budget Session Live Updates: राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की आज से होगी शुरुआत, कई विधेयक पारित कर सकती है भजनलाल सरकार
गर्मी का आर्थिक प्रहार, 3 हजार से अधिक व्यापारियों को हुआ करोड़ों का नुकसान, जाने पूरा मामला
Karauli: Electric current spread in the house due to breaking of high tension line, 1 girl died, treatment of 6 continues
Next Article
Karauli Accident: करौली में हाई टेंशन लाइन टूटने से घर में फैला करंट, 1 बच्ची की मौत, 6 का इलाज जारी
Close
;