विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में पहले फेज के लिए जारी किया गया इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट, सबसे ज्यादा झूंझनूं में सेवा मतदाता

सेवा मतदाताओं को ये पोस्टल बैलेट भारत निर्वाचन आयोग के इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम (ETPBMS) के द्वारा भेजे गए हैं.

Read Time: 2 min
राजस्थान में पहले फेज के लिए जारी किया गया इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट, सबसे ज्यादा झूंझनूं में सेवा मतदाता

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले फेज का चुनाव 19 अप्रैल को है. वहीं राजस्थान में पहले फेज में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जाना है. वहीं, पहले फेज के लिए राज्य के 12 लोकसभा सीटों के लिए 1,14,070 घर बैठे बुजुर्ग और दिव्यांग यानी सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी किये गए हैं. इस पोस्टल बैलेट के जरिए ही बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता अपने मंत अंकित करेंगे.

सेवा मतदाताओं को ये पोस्टल बैलेट भारत निर्वाचन आयोग के इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम (ETPBMS) के द्वारा भेजे गए हैं. सेवा मतदाताओं द्वारा अपना मत अंकित कर यह डाक मतपत्र स्पीड पोस्ट से रिटर्निंग अधिकारी को भेजे जाएंगे.

सबसे ज्यादा झुंझुनूं सीट पर सेवा मतदाता

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 29192, सीकर से 17434 एवं अलवर से 15205 वहीं सबसे कम जयपुर लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम 1443 सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी किए गए हैं.

4 जून से पहले प्राप्त होना चाहिए डाक मतपत्र

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि यूनिट ऑफिसर द्वारा 7 अप्रैल तक ईटीबीपी ओटीपी के माध्यम से डाउनलोड कर सेवानियोजित मतदाता को प्रेषित करना होगा. ईटीबीपी पर सेवानियोजत मतदाता के द्वारा मतदान की कार्यवाही पूरी किए जाने के बाद वह रिटर्निंग अधिकारी तक प्रेषित करना होगा. ईटीबीपी  संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को 4 जून को प्रातः 8 बजे से पहले डाक मतपत्र  प्राप्त हो जाना चाहिए.

गुप्ता ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस) सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक साधनों से प्रेषित किया जाता है. यह मतदाता को अपने वरीय स्थान जो उनके मूलरूप से आवंटित मतदान निर्वाचन क्षेत्र से बाहर स्थित होता है, ये इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्राप्त पोस्टल बैलट फॉर्म पर अपना वोट देने में समर्थ बनाता है. यह सिस्टम निर्वाचकों द्वारा मतदान करने का एक आसान विकल्प उपलब्ध करवाता है क्योंकि इस सिस्टम का उपयोग करके पोस्टल बैलेट प्रेषित करने में समय की बाधा को दूर कर लिया किया गया है.

यह भी पढ़ेंः जोधपुर में फर्स्ट टाइम वोर्ट्स ने उठाया इलेक्टोरल बॉन्ड और मणिपुर का मुद्दा, व्यापारियों ने कहा- 'MSME से हो रहा नुकसान'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close