Dholpur News: तीर्थराज मचकुंड मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, पुलिस प्रशासन ने किए सुरक्षा के कड़े इंतजाम 

राजस्थान के धौलपुर में ऋषि पंचमी से तीर्थराज मचकुंड का मेला शुरू हो गया है. मेले में मचकुंड सरोवर में नव विवाहित जोड़ों की कलंगियों का विसर्जन भी किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: धौलपुर में ऋषि पंचमी से तीर्थराज मचकुंड का मेला शुरू हो गया है. मेले में भगवान लाडली जगमोहन की मंगला आरती करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ आई है. हजारों की तादाद में श्रद्धालु मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान यहां पहुंच रहे हैं. मचकुंड सरोवर में श्रद्धाल स्नान कर उसकी परिक्रमा कर रहे हैं. श्रद्धालुओं ने भगवान लाडली जगमोहन की पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की.श्रद्धालुओं ने जगह-जगह भंडारे और लंगर भी लगाए हैं.

भगवान की निकाली शाही सवारी

साधु संतों ने ध्वजा पताकाएं लगाकर भगवान की शाही सवारी निकाली. मचकुंड सरोवर पर ब्रह्म बेला में शाही स्नान किया. हर साल पंचमी से छठ तक दो दिवसीय मेले का आयोजन किया जाता है. भगवान लालडी जगमोहन की श्रद्धालुओं द्वारा सुबह से ही पूजा अर्चना की जा रही है.

मचकुंड सरोवर में श्रद्धालुओं ने किया स्नान

नव विवाहित जोड़ों ने किया कलंगियों का विसर्जन

मचकुंड सरोवर में नव विवाहित जोड़ों की कलंगियों का विसर्जन किया जा रहा है. पौराणिक मान्यता के मुताबिक नव विवाहित जोड़ों की कलंगी और मोहरों का मचकुंड में विसर्जन करने से नव दंपति के जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है. भगवान मचकुंड उनकी सभी मनोकामनाओं को पूरी करते हैं.

मेले में तैनात पुलिस प्रशासन

प्रशासन ने की चाक-चौबंद व्यवस्था

मचकुंड पर चलने वाले दो दिवसीय मेले को लेकर प्रशासन ने चाक-चौबंद व्यवस्थाएं की है. भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया है. मचकुंड सरोवर के आसपास की घटना को देखते हुए 50 गोताखोर भी तैनात किए हैं. पार्किंग और पेयजल व्यवस्था के साथ मचकुंड सरोवर के चारों तरफ लाइट की भी बेहतर व्यवस्था की गई है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- चूरू का जवान महाराष्ट्र में नेवी ट्रेनिंग के दौरान शहीद, 1 साल पहले हुई थी शादी, 3 महीने का है बेटा