मार्केट में बिक रही नकली मेंहदी आपके स्किन को कर सकती है खराब, ड्रग डिपार्टमेंट की कार्रवाई से हुआ खुलासा

Rajasthan Drug Department Action: राजस्थान की एक फैक्ट्री में बिना लाइसेंस के धड़ल्ले से मेंहदी बनाई और बेची जा रही थी. ड्रग डिपार्टमेंट ने यहां कार्रवाई करते हुए इस फैक्ट्री को सीज कर दिया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
फैक्ट्री में छापे के दौरान की तस्वीर

Unlicensed Henna Factory Seize: हमारे देश में शादी-विवाह का शुभ अवसर हो या कोई त्यौहार महिलाएं सभी अवसर पर मेंहदी का उपयोग करती हैं. मेंहदी महिलाओं के श्रृंगार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. महिलाओं की सुंदरता में चार-चार लगाने वाली मेहंदी जो बाजार में बिक रही है, वह आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकती है. इसको बेचने से पहले सरकार ने एक मानक तैयार किया है, जिसपर खरा उतरने के बाद ही मेंहदी बाजार में बेंची जा सकती है. लेकिन कुछ लोग इसके बावजूद भी नियमों को ताख पर रखकर इसे अवैध रूप से बेचते हैं. ऐसा ही एक बड़ा मामला राजस्थान से निकलकर सामने आया है.

ड्रग अधिकारियों की टीम ने मारा छापा

बाजार में इसका फायदा उठाकर मोटा पैसा कमाने के फिराक में बिना मानक की मेहंदी बाजार में खपाई जा रही है. ऐसे में शादी ब्याह वालों को सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि बिना मानक की मेहंदी बाजार में बिकने की शिकायत पर, कोटा में औषधि नियंत्रण आयुक्तालय की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मेहंदी फैक्ट्री पर छापा मारा है.

Advertisement

जहां बगैर लाइसेंस के धड़ल्ले से मेहंदी फैक्ट्री चल रही थी. छापे के दौरान डेढ़ लाख रुपये की कीमत का माल जब्त किया गया. ड्रग आयुक्त इकबाल खान और ड्रग कंट्रोलर राजाराम शर्मा के निर्देशन में यह कार्रवाई कोटा शहर के किशोरपुरा इलाके में की गई. 

Advertisement

फैक्ट्री में बन रही थी इन दो ब्रांड की मेंहदी

मेंहदी की फैक्ट्री में सजनी दुल्हन मेहंदी कोन, सजनी गोल्ड मेहंदी कोन का निर्माण होता था. दोनों ब्रांड की मेहंदी बिना लाइसेंस के ही फैक्ट्री में बन रही थी. ऐसे में टीम ने मेहंदी पाउडर, बनाने के लिए प्रयुक्त मशीनरी, खाली डिब्बे, खाली कार्टन, मेहंदी कोन के भरे हुए कार्टन बरामद किए हैं. सबसे आश्चर्य की बात यह कि इसी जगह पर पहले भी ड्रग डिपार्टमेंट ने कार्रवाई की थी. उस दौरान भी मोहम्मद यूसुफ बिना लाइसेंस के मेहंदी बनाता मिला था और अब दूसरी बार उसके यहां छापा मारा गया.

Advertisement

ये भी पढ़ें- ACB Action in Tonk: टोंक में ACB का बड़ा एक्शन, महिला थाने का ASI 15 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार