विज्ञापन
Story ProgressBack

मार्केट में बिक रही नकली मेंहदी आपके स्किन को कर सकती है खराब, ड्रग डिपार्टमेंट की कार्रवाई से हुआ खुलासा

Rajasthan Drug Department Action: राजस्थान की एक फैक्ट्री में बिना लाइसेंस के धड़ल्ले से मेंहदी बनाई और बेची जा रही थी. ड्रग डिपार्टमेंट ने यहां कार्रवाई करते हुए इस फैक्ट्री को सीज कर दिया.

मार्केट में बिक रही नकली मेंहदी आपके स्किन को कर सकती है खराब, ड्रग डिपार्टमेंट की कार्रवाई से हुआ खुलासा
फैक्ट्री में छापे के दौरान की तस्वीर

Unlicensed Henna Factory Seize: हमारे देश में शादी-विवाह का शुभ अवसर हो या कोई त्यौहार महिलाएं सभी अवसर पर मेंहदी का उपयोग करती हैं. मेंहदी महिलाओं के श्रृंगार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. महिलाओं की सुंदरता में चार-चार लगाने वाली मेहंदी जो बाजार में बिक रही है, वह आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकती है. इसको बेचने से पहले सरकार ने एक मानक तैयार किया है, जिसपर खरा उतरने के बाद ही मेंहदी बाजार में बेंची जा सकती है. लेकिन कुछ लोग इसके बावजूद भी नियमों को ताख पर रखकर इसे अवैध रूप से बेचते हैं. ऐसा ही एक बड़ा मामला राजस्थान से निकलकर सामने आया है.

ड्रग अधिकारियों की टीम ने मारा छापा

बाजार में इसका फायदा उठाकर मोटा पैसा कमाने के फिराक में बिना मानक की मेहंदी बाजार में खपाई जा रही है. ऐसे में शादी ब्याह वालों को सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि बिना मानक की मेहंदी बाजार में बिकने की शिकायत पर, कोटा में औषधि नियंत्रण आयुक्तालय की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मेहंदी फैक्ट्री पर छापा मारा है.

जहां बगैर लाइसेंस के धड़ल्ले से मेहंदी फैक्ट्री चल रही थी. छापे के दौरान डेढ़ लाख रुपये की कीमत का माल जब्त किया गया. ड्रग आयुक्त इकबाल खान और ड्रग कंट्रोलर राजाराम शर्मा के निर्देशन में यह कार्रवाई कोटा शहर के किशोरपुरा इलाके में की गई. 

फैक्ट्री में बन रही थी इन दो ब्रांड की मेंहदी

मेंहदी की फैक्ट्री में सजनी दुल्हन मेहंदी कोन, सजनी गोल्ड मेहंदी कोन का निर्माण होता था. दोनों ब्रांड की मेहंदी बिना लाइसेंस के ही फैक्ट्री में बन रही थी. ऐसे में टीम ने मेहंदी पाउडर, बनाने के लिए प्रयुक्त मशीनरी, खाली डिब्बे, खाली कार्टन, मेहंदी कोन के भरे हुए कार्टन बरामद किए हैं. सबसे आश्चर्य की बात यह कि इसी जगह पर पहले भी ड्रग डिपार्टमेंट ने कार्रवाई की थी. उस दौरान भी मोहम्मद यूसुफ बिना लाइसेंस के मेहंदी बनाता मिला था और अब दूसरी बार उसके यहां छापा मारा गया.

ये भी पढ़ें- ACB Action in Tonk: टोंक में ACB का बड़ा एक्शन, महिला थाने का ASI 15 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'राजनेताओं के इशारे पर आनंदपाल सिंह की हुई हत्या', भाई मंजीत पाल ने कोर्ट के फैसले पर दी प्रतिक्रिया
मार्केट में बिक रही नकली मेंहदी आपके स्किन को कर सकती है खराब, ड्रग डिपार्टमेंट की कार्रवाई से हुआ खुलासा
War of words between Minister of State Manju Baghmar and Congress MLA Amit Chachan on bypass construction in Rajasthan Assembly
Next Article
राजस्थान विधानसभा में बाईपास निर्माण पर राज्यमंत्री और कांग्रेस विधायक के बीच जुबानी जंग
Close
;