गजेंद्र सिंह शेखावत का जल शक्ति मंत्रालय सीआर पाटिल को, जानें कौन से दो नए मंत्रालय को संभालेंगे

गजेंद्र सिंह शेखावत को पिछली सरकार में जल शक्ति मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी. लेकिन इस बार उनसे यह विभाग ले लिया गया है. वहीं जल शक्ति मंत्रालय को सीआर पाटिल को सौंप दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Gajendra Singh Shekhawat: नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में कैबिनेट में 71 मंत्रियों को शामिल किया गया है. पीएम मोदी के शपथ के साथ ही 71 मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ भी ले ली है. वहीं सोमवार (10 जून) को मोदी कैबिनेट के सबी 71 मंत्रियों को बीच मंत्रालय का बंटवारा भी कर दिया गया है. आपको बता दें मोदी कैबिनेट में 31 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री और 35 राज्य मंत्री शामिल किये गए हैं. मोदी कैबिनेट में बीजेपी के मंत्रियों के पास जो बड़े विभाग थे उन्हें फिर से वही मंत्रालय दिया गया है. जिसमें अमित शाह को फिर से गृह मंत्रालय, निर्मल सीतारमण को फिर से वित्त मंत्री, अश्विनी वैष्णव को फिर से रेल मंत्रालय और नितिन गडकरी को फिर से सड़क और परिवहन मंत्रालय दिया गया है. हालांकि कुछ मंत्रियों के विभागों में बदलाव भी किया गया है.

गजेंद्र सिंह शेखावत को पिछली सरकार में जल शक्ति मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी. लेकिन इस बार उनसे यह विभाग ले लिया गया है. वहीं जल शक्ति मंत्रालय को सीआर पाटिल को सौंप दिया गया है.

Advertisement

गजेंद्र सिंह शेखावत को मिला यह मंत्रालय

राजस्थान के जोधपुर से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत को मोदी कैबिनेट में संस्कृति मंत्री और पर्यटन मंत्री बनाया गया है. यानी गजेंद्र सिंह शेखावत ने यहां भी बाजी मार ली है. क्योंकि उन्हें दो मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है. आपको बता दें, पिछली बार संस्कृति मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय जी किशन रेड्डी को दिया गया था. जबकि इस बार किशन रेड्डी को कोयला मंत्रालय और खनन मंत्रालय दिया गया है.

Advertisement

राजस्थान के लिए फायदेमंद है शेखावत का मंत्रालय

राजस्थान के लिहाज से गजेंद्र सिंह शेखावत को मिले संस्कृति मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय काफी फायदेमंद है. राजस्थान पर्यटन और संस्कृति के लिए जाना जाता है. ऐसे में राजस्थान से आने वाले सांसद को ही यह मंत्रालय मिला है. जिसके बाद राजस्थान के पर्यटन से जुड़े लोगों को गजेंद्र सिंह शेखावत से काफी उम्मीदें है. देखना यह है कि शेखावत अब पर्यटन मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय के जरिए देश के साथ-साथ राजस्थान को कितना फायदा पहुंचाते हैं.

Advertisement

य़ह भी पढ़ेंः भूपेंद्र यादव को फिर मिला पर्यावरण-वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, मिली फिर बड़ी जिम्मेदारी