विज्ञापन
Story ProgressBack

भूपेंद्र यादव को फिर मिला पर्यावरण-वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, मिली फिर बड़ी जिम्मेदारी

भूपेंद्र यादव ने भी रविवार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लिया था. भूपेंद्र यादव को एक बार फिर पर्यावरण-वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय दिया गया है.

Read Time: 2 mins
भूपेंद्र यादव को फिर मिला पर्यावरण-वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, मिली फिर बड़ी जिम्मेदारी

Bhupender Yadav: नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली मंत्रिमंडल ने रविवार को मंत्री पद का शपथ लिया था. वहीं अब कैबिनेट मंत्रियों के बीच मंत्रालय का बंटवारा किया गया है. मोदी कैबिनेट में ज्यादातर बड़े मंत्रालय को उन्हीं मंत्रियों को दिया गया है जो पहले संभाल रहे थे. इसमें गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री के रूप में राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण, रेल मंत्रालय अश्विनी वैष्णव को दिया गया है. इन लोगों के पास पहले भी ये मंत्रालय उनके पास थे. वहीं इसमें राजस्थान के अलवर से बने सांसद भूपेंद्र यादव भी शामिल है. 

भूपेंद्र यादव ने भी रविवार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लिया था. भूपेंद्र यादव पिछली सरकार में पर्यावरण-वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय दिया गया था. वहीं इस बार भी भूपेंद्र यादव को फिर से पर्यावरण-वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय दिया गया है.

क्या है पर्यावरण-वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

आपको बता दें, पर्यावरण-वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय देश में पर्यावरण और वानिकी कार्यक्रमों की योजना बनाने का काम करता है. उन्हें बढ़ावा देने, समन्वय करने और उनके क्रियान्वयन की देखरेख करने के लिए जिम्मेदार होता है. इस मंत्रालय की मुख्य गतिविधियों में देश की वनस्पतियों और भारत के जीवों, वनों और जंगली क्षेत्रों का संरक्षण और सर्वेक्षण, प्रदूषण की रोकथाम, भारतीय हिमालयी पर्यावरण और इसका सतत विकास; वनरोपण और भूमि क्षरण शमन शामिल हैं. यह भारत के राष्ट्रीय उद्यानों के प्रशासन के लिए जिम्मेदार है.

बता दें, पर्यावरण संबंधी मामलों को पहली बार राष्ट्रीय राजनीतिक एजेंडे में प्रधानमंत्री के रूप में  इंदिरा गांधी के कार्यकाल के दौरान पहली बार पेश किया गया था.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में बीजेपी को मिल सकता है नया प्रदेश अध्यक्ष, अमित शाह से मिले सीएम भजनलाल शर्मा

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने राजस्थान में साधा जातीय समीकरण, पूरी तरह से फिट बैठते हैं चारों मंत्री

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan News: डूंगरपुर के युवक से ठगे 16 लाख से अधिक रुपये, अंतर्राज्यीय गैंग के दो ठग गिरफ्तार
भूपेंद्र यादव को फिर मिला पर्यावरण-वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, मिली फिर बड़ी जिम्मेदारी
JDA Bulldozer Action Bulldozers will run on hundreds of houses in Jaipur even today, more than 120 illegal constructions will be demolished
Next Article
JDA Bulldozer Action: जयपुर में आज भी चलेगा सैकड़ों घरों पर बुलडोजर, 120 से ज्यादा तोड़े जाएंगे अवैध निर्माण
Close
;