विज्ञापन
Story ProgressBack

ऐसा क्या हुआ? मंडप से बिना दुल्हन लिए वापस लौट गया दूल्हा, जानें पूरा मामला

राजस्थान के बांसवाड़ा में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां पर एक दुल्हा दुल्हन लिए बिना ही मंडप से वापस चला गया.

Read Time: 2 min
ऐसा क्या हुआ? मंडप से बिना दुल्हन लिए वापस लौट गया दूल्हा, जानें पूरा मामला
बिना दुल्हन लिए वापस लौटा दूल्हा

राजस्थान में सख्त कानून और जागरुकता के बावजूद अभी भी बाल विवाह पर पूरी तरह से रोक नहीं लग पाई है. बांसवाड़ा में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां पर एक दुल्हा दुल्हन लिए बिना ही मंडप से वापस चला गया. दुल्हे की जिस लड़की से शादी होनी थी, उसकी उम्र 14 साल है. जब इसकी भनक अधिकारियों को लगी तो मौके पर पहुंचे दूल्हे को वापस भेज दिए. 

14 साल की लड़की से हो रही थी शादी

बताया गया कि चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 सूचना मिली कि बांसवाड़ा के बारीगामा गांव में 14 साल की लड़की की शादी आखीतीज के दिन करवाई जाएगी. बाल विवाह की सूचना पर चाइल्ड हेल्पलाइन बांसवाड़ा ने CDPO हर्षित कलाल, महिला अधिकारीता AD हेमेंद्र कुमार को सूचना दी. इसे बाद प्रशासन द्वारा टीम बनाकर मौके पर भेजा गया. 

मौके पर पहुंचकर अधिकारियों ने जब घरवालों से लड़की के उम्र संबंधित दस्तावेज मांगे, तो उसमें लड़की की उम्र 14 पाई गई. टीम द्वारा लड़की के परिजनों से रिपोर्ट पर हस्ताक्षर करवा लिया. साथ ही हिदायत दी गई कि जब तक लड़की की उम्र 18 साल पूरी नहीं हो जाती है तब तक उसकी शादी न करें. 

जोधपुर की एक अदालत का ऐतिहासिक फैसला

जिला चाइल्ड हेल्प लाइन के माध्यम से इस साल अब तक जिले में आठ बाल विवाह को रुकवाने में सफलता प्राप्त हुई है. बता दें कि जोधपुर की एक अदालत ने बाल विवाह से जुड़े एक मामले में आज यानी शुक्रवार को अहम फैसला दिया गया है. कोर्ट ने महज 10 साल की उम्र में हुए बाल विवाह को निरस्त करते हुए आखातीज पर समाज को कड़ा संदेश दिया. 

बाल विवाह के खिलाफ काम करने वाली सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ.कृति भारती ने अब तक 51 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवा रिकॉर्ड कायम कर रखा है. इस साल आखातीज पर बाल विवाह निरस्त करवाने के साथ दोहरी हैट्रिक का रिकॉर्ड भी बना, जिसमें वर्ष 2022, 2023 व 2024 में लगातार आखातीज पर बाल विवाह निरस्त की हैट्रिक बनीं. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan Child Marriage: 10 साल की उम्र में 'सुगंधा' का हो गया था बाल विवाह, 7 साल बाद कोर्ट ने शादी को कर दिया रद्द

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close