विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 07, 2023

Rajasthan Election: कटारिया ने पूछे ज्यादा सवाल, शकुंतला रावत रोज आती थीं विधानसभा, जानें वसुंधरा राजे कौन से नंबर पर?

राजस्थान में बहुत जल्द विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और बीजेपी-कांग्रेस के नेता अपने-अपने मुद्दों को लेकर जनता के बीच जा रहे है. आइए जानते हैं चुनाव के समय गांव-शहर का दौरा करने वाले ये विधायक विधानसभा में कितने सक्रिय रहे हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election: कटारिया ने पूछे ज्यादा सवाल, शकुंतला रावत रोज आती थीं विधानसभा, जानें वसुंधरा राजे कौन से नंबर पर?
राजस्थान विधानसभा

Rajasthan News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव दहलीज पर हैं. इसी के चलते भाजपा-कांग्रेस नेताओं के दौरे बढ़ गए हैं. विधायक-सांसद से लेकर मंत्री तक सभी जनता के बीच जाकर अपनी किए कामों के बारे में बता रहे हैं और आगामी चुनाव में उसी को ध्यान में रखकर वोट करने की अपील कर रहे हैं. ऐसे में राजस्थान विधानसभा और पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च रिकॉर्ड का एक डेटा सामने आया है, जिसमें पता चला है कि कितने विधायक सदन में सक्रिय भूमिका निभा रहें हैं.

किसने पूछे सबसे ज्यादा सवाल?

इसमें मार्च 2023 तक के डेटा दिया गया है. इसके अनुसार, बीते 5 सालों में राजस्थान विधानसभा के जितने भी सत्र हुए हैं, उसमें उदयपुर से भाजपा विधायक (वर्तमान में असम के राज्यपाल) गुलाबचंद कटारिया ने सदन में सबसे ज्यादा 287 सवाल पूछे हैं. उनके बाद सवाल पूछने में दूसरे नंबर पर कोटा दक्षिण से भाजपा विधायक संदीप शर्मा रहे हैं. जबकि तीसरे सबसे ज्यादा सवाल पूछले वाले नेता नारायण सिंह देवल है, जिन्होंने विधानसभा में 281 सवाल पूछे हैं. तीनों ही नेता भाजपा के हैं. वहीं कांग्रेस के 11, भाजपा के 2 और बसपा के एक साथ ही 1 निर्दलीय विधायक ने कोई सवाल नहीं पूछा.

विधायक शकुंतला रावत सबसे आगे

बानसूर से कांग्रेस विधायक शकुंतला रावत की उपस्थिति 99% है. वह सदन में सबसे ज्यादा उपस्थित रहने वाली विधायक हैं. उनके बाद खाजूवाला से कांग्रेस विधायक गोविंद राम हैं. उनकी उपस्थिति 97% है. तीसरे नंबर पर सहाड़ा से कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी हैं. उनकी उपस्थिति 97% है. सबसे कम उपस्थिति वाले विधायकों में बीकानेर पूर्व से भाजपा विधायक सिद्दि कुमारी शामिल हैं. उनकी उपस्थिति 6% है. उनके बाद पाली से भाजपा विधायक ज्ञानचंद पारीख हैं. उनकी उपस्थिति 7% है. तीसरे नंबर पर झालरापाटन से भाजपा विधायक वसुंधरा राजे हैं. उनकी उपस्थिति 12% है. वहीं विधानसभा में सबसे कम उपस्थिति की बात करें तो बीकानेर पूर्व से भाजपा विधायक सिद्दि कुमारी सबसे ऊपर है. वे सिर्फ 6% मौको पर ही उपस्थित रही हैं. उनके बाद पाली से भाजपा विधायक ज्ञानचंद पारीख 7% पर हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close