विज्ञापन
Story ProgressBack

Haj Yatra 2024: हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, आजमीन के लिए आने लगे कवर नंबर, जानें जरूरी जानकारियां

राजस्थान के आजमीनों के लिए हज पर जाने के लिए पहली उड़ान 9 मई को जयपुर से भरेगी. बता दें कि हज पर जाने के लिए आवेदन की आख़िरी तारीख़ 15 जनवरी है.

Read Time: 3 min
Haj Yatra 2024: हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, आजमीन के लिए आने लगे कवर नंबर, जानें जरूरी जानकारियां
पवित्र मक्का (पूजा स्थल)
बीकानेर:

Haj Yatra Application 2024: हज यात्रा पर जाने वाले आजमीन (Azmin) के लिए खुशखबरी है. राजस्थान से हज के मुकद्दस सफ़र पर जाने वाले आज़मीन के कवर नम्बर आने शुरू हो गए हैं. पवित्र हज का सफ़र मई में शुरू होगा. हाल में बीकानेर से अब तक 76 लोगों ने हज पर जाने के लिए आवेदन किया है. उनके कवर नम्बर भी आ गए हैं. अभी 1101 से 1176 तक के कवर नम्बर बीकानेर के आज़मीन को अलॉट किए गए हैं.

हज के सफ़र पर जाने के लिए आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ 15 जनवरी है.

बाकि 76 लोगों में से 10 आज़मीन बीकानेर ज़िले की दूसरी जगहों के हैं. और बाक़ी 66 लोग बीकानेर शहर के हैं. हज वेलफेयर सोसाइटी की तरफ़ से बीकानेर की नौगज़ा पर की दरगाह में आवेदन पत्र निःशुल्क भरवाए जा रहे हैं. अबतक कुल 76 आज़मीन आवेदन कर चुके हैं और कवर नम्बर भी प्राप्त कर चुके हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

15 जनवरी के बाद आज़मीन को टीके लगाने और हज सम्बंधी ट्रेनिंग देने के लिए शिविर लगाए जाएंगे. हज वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मुहम्मद हुसैन पंवार ने बताया कि बीकानेर में गत 4 दिसम्बर से हज पर जाने वालों के फ़ॉर्म भरवाने का काम किया जा रहा है. यह काम 41 दिनों तक चलेगा.

इसके बाद जनवरी के आख़िर में आज़मीन के लिए वैक्सीनेशन कैम्प लगाने का काम शुरू किया जाएगा. पहले आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ 20 दिसम्बर थी, लेकिन अब 15 जनवरी कर दिए जाने से हज पर जाने के इच्छुक लोगों के लिए सहूलत हो गई है.

बता दें कि हज के सफ़र पर जाने वाले आज़मीन का पासपोर्ट 31 जनवरी, 2025 तक मान्य होना चाहिए. हज पर जाने वाले लोगों का पासपोर्ट 15 जनवरी, 2024 से पहले बना हुआ भी होना चाहिए.

इसके बाद बने पासपोर्ट वाले आज़मीन हज यात्रा के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं माने जाएंगे. यदि 15 जनवरी, 2024 के बाद बने हुए पासपोर्ट से कोई आवेदन करता है तो उसका आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा.

हज के सफ़र पर जाने और वहां से वापसी की तारीख़ भी तय है. जयपुर से हज के लिए पहली उड़ान 9 मई, 2024 की है. इसके बाद 10 जून तक अलग-अलग तारीख़ो में सऊदी अरब के लिए उड़ान भरी जा सकेगी. हज जाने वाले मक्का और मदीना में 30 से 40 दिनों तक रहेंगे. उसके बाद वे अपने मुल्क के लिए वापसी करेंगे. वापसी के लिए भी 20 जून से 21 जुलाई तक की तारीखें मुकर्रर की गई हैं.

इसे भी पढ़े: Haj Yatra 2024: हज यात्रा के लिए अब 15 जनवरी तक कर सकते हैं निःशुल्क आवेदन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close