विज्ञापन
Story ProgressBack

Haj Yatra 2024: हज यात्रा के लिए अब 15 जनवरी तक कर सकते हैं निःशुल्क आवेदन

Haj Committee of India: 15 जनवरी तक आवेदन करने के बाद आजमीन को लगने वाले टीके और अन्य जानकारियां देने के लिए कैम्प लगाए जाएंगे. जयपुर हज के लिए पहली उड़ान 9 मई, 2024 की है. 15 जनवरी 2024 के बाद बने पासपोर्ट के साथ कोई आवेदन करता है तो उसका आवेदन पत्र निरस्त हो जाएगा.

Read Time: 3 min
Haj Yatra 2024: हज यात्रा के लिए अब 15 जनवरी तक कर सकते हैं निःशुल्क आवेदन
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Haj Yatra Application 2024: हज यात्रा पर जाने वाले आजमीन (Azmin) के लिए खुश खबरी है. अब वे 15 जनवरी, 2024 तक हज के सफर पर जाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. पहले आवेदन करने की अन्तिम तारीख 20 दिसम्बर थी. हज कमेटी ऑफ इंडिया (Haj Committee of India) की ओर से आवेदन करने की नई तारीख की घोषणा कमेटी के सीईओ लियाकत अली ने की. आवेदन करने की नई तारीख आने के बाद अब तिथि में 25 दिन बढ़ा दिए गए हैं. 

41 दिनों तक भरवाए जाएंगे फॉर्म

बीकानेर में हज वेलफेयर सोसाइटी की ओर से दरगाह नौगजा पीर में जिले के हज यात्रियों के आवेदन भरवाए जा रहे हैं, यहां आवेदन निःशुल्क किये जा सकते हैं. अब तक बीकानेर जिले से 59 से ज्यादा आजमीन ने हज के सफर के लिए आवेदन किया है. जिनमें कई लोगों ने गुरुवार को आवेदन किया. अब 15 जनवरी तक आवेदन करने के बाद आजमीन को लगने वाले टीके और अन्य जानकारियां देने के लिए कैम्प लगाए जाएंगे. सोसाइटी मुहम्मद हुसैन पंवार ने बताया कि बीकानेर में 4 दिसम्बर से आजमीन के फॉर्म भरवाने का काम किया जा रहा है. पहले इस काम के लिए 16 दिनों का समय था. अब 41 दिनों तक फॉर्म भरवाने का काम होगा. इसके जनवरी के आखिर तक हज के सफर पर जाने वालों के वैक्सीनेशन कैम्प की तारीख की घोषणा होगी. 

पासपोर्ट की अवधि निर्धारित

हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि हज के सफर पर जाने वाले आजमीन का पासपोर्ट 31 जनवरी, 2025 तक वैलिड होना चाहिए. आजमीन का पासपोर्ट 15 जनवरी, 2024 से पहले बना हुआ भी होना चाहिए. इसके बाद बने पासपोर्ट वाले लोग हज के सफर के लिए आवेदन नहीं कर सकते. 15 जनवरी 2024 के बाद बने पासपोर्ट के साथ कोई आवेदन करता है तो उसका आवेदन पत्र निरस्त हो जाएगा. 

सऊदी अरब के लिए उड़ान का कार्यक्रम

हज के सफर पर जाने और वापिस आने की तारीख भी तय है. जयपुर हज के लिए पहली उड़ान 9 मई, 2024 की है. इसके बाद 10 जून तक अलग-अलग तारीखों पर सऊदी अरब की उड़ान भरी जाएगी. हज पर जाने वाले लोग मक्का और मदीना में 30 से 40 दिनों तक रहेंगे. इसमें बाद वे अपने देश के लिए वापसी करेंगे. वापसी के लिए भी 20 जून से 21 जुलाई तक की तारीखें तय की गई है. जाने और वापसी की तारीखों में बदलाव भी हो सकता है.

ये भी पढे़ं- 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close