हरियालो राजस्थान अभियान की शुरुआत, CM भजनलाल बोले- 7 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे, जल्द होगी वन मित्रों की भर्ती

Hariyalo Rajasthan Campaign: राजस्थान में हरियालो राजस्थान अभियान की शुरुआत बुधवार को हुई. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बुधवार को दूदू जिले में पीपल का पौधा लगाने के साथ इस अभियान की शुरुआत की. इस दौरान सीएम ने बताया कि हरियालो राजस्थान अभियान के तहत प्रदेश में 7 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hariyalo Rajasthan Campaign: राजस्थान को हरा-भरा करने के उद्देश्य के साथ मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बुधवार को हरियाली तीज के मौके पर हरियालो राजस्थान अभियान का शुभारंभ किया. इस अभियान के तहत 7 करोड़ से अधिक पौधे प्रदेश भर में लगाए जाएंगे. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दूदू जिले के गाहोता में राज्यस्तरीय वन महोत्सव का शुरुआत की. सीएम आज दोपहर 12 बजे खुद पीपल का एक पौधा लगाकर इस मुहिम की शुरुआत की. इस दिन पूरे राज्य में सात करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है. इस अभियान में बरगद, पीपल, गूलर, पिलखन, बेलपत्र, कदम्ब आदि के पौधे लगाए जाएंगे.

दूदू जिले से हरियालो राजस्थान अभियान की शुरुआत

दूदू ज़िले के गाडोता में राजस्थान राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की लगभग 15 हेक्टर भूमि पर लगभग 10 हजार पौधे लगाए जाएगे. इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा, वन मंत्री संजय शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधियों एवं उच्च अधिकारि में शामिल हुए. इस दौरान घुमावदार आकार में लगभग 100 पौधे बरगद, पीपल, गूलर, पिलखन, बेलपत्र, कदम्ब आदि के लगाए गए. इन 100 पौधों को मातृ वन के रूप में एक समूह बनाकर विकसित किया जाएगा.

Advertisement

अगले 5 साल में 50 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि हम किसान और गांव के लोग है. हरियाली तीज का बहुत बड़ा महत्व है. आज इन्द्र देव और भोलेनाथ की महरबानी रही है. जब हम चारों तरफ़ देखते है तो हरियाली तीज का बड़ा महत्व है यदि सावन के महीने पर बारिश होती है तो और भी अच्छी बात है. हम अपनी संस्कृति में पहाड़ो, वन, नदी को पूजते हैं. हमने इस बार सात करोड़ पौधे लगाने का आह्वान किया है. हमने तो इसकी घोषणा पहले ही कर दी थी लेकिन प्रधानमंत्री ने 5 जून को एक पेड़ माँ के नाम अभियान की शुरुआत की है. हम यदि पेड़ लगाएंगे तो बारिश अच्छी होगी. आने वाले पांच साल में पचास करोड़ पेड़-पौधे लगाने का काम करेंगे. 

Advertisement

Advertisement

केवल पौधे लगाए ही नहीं, उसकी परवरिश भी करेंः सीएम

सीएम ने आगे कहा कि हमारे द्वारा लगाए गए पौधों की परवरिश भी हमे ही करना होगा. इससे पेड़ से पक्षियों और जानवरों को खाना मिलता है. राजस्थान में पेड़ों का बड़ा महत्व है. आज इसमें खेजड़ी के पेड़ पर आधारित बुक में उसके महत्व बताया है. एक पेड़ मां के नाम से लगाए की परवरिश भी करे. छाया फल, पक्षियों के लिए रहना खाना भी मिलता है. महिलाओं से भी पर्यावरण के क्षेत्र में अच्छा काम करे. 

मुख्यमंत्री ने की कई बड़ी घोषणाएं

हरियालो राजस्थान अभियान के शुभारंभ के दौरान सीएम ने मातृ वन, लव खुश वाटिका, मनरेगा, वृक्ष प्रेमियों को 51 लाख रुपए वितरित करने सहित कई बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने युवाओं को नौकरी देने के वादे पर भी बड़ी घोषणा की. सीएम ने कहा कि जल्द ही 2000 वन मित्रों की भर्ती निकाली जाएगी. संस्थाओं और व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा. 175 करोड़ की लागत से कार्य करवाए जायेंगे . इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि राजस्थान जिस तरीक़े से नये आयाम स्थापित कर रहा है. हिंदुस्तान में राजस्थान पहला राज्य है. जो दो करोड़ का लक्ष्य लेकर चल रहा है.

यह भी पढ़ें - भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, दूसरे राज्यों में भी फ्री में होगा मरीजों का इलाज