विज्ञापन

Ayushman Scheme: भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, दूसरे राज्यों में भी फ्री में होगा मरीजों का इलाज

CM Ayushman Bharat Scheme: चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने मंगलवार (6 अगस्त) को सदन में बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी अब दूसरे राज्यों में भी फ्री में इलाज करा सकेंगे. 

Ayushman Scheme: भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, दूसरे राज्यों में भी फ्री में होगा मरीजों का इलाज
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा.

CM Ayushman Bharat Scheme: शून्यकाल में निंबाहेड़ा विधायक श्रीचंद कृपलानी ने ध्यानकर्षण प्रस्ताव में सवाल पूछा. चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवचर ने इस पर जवाब दिया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 5 लाख रुपए और मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में 25 लाख रुपए तक का कवरेज है. राज्य के 66.37 लाख परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और 73 लाख परिवार मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना में शामिल हैं. 

सितंबर से दूसरे राज्यों के मरीज को राजस्थान में मिलेगा लाभ  

चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि पहले चरण के अतंर्गत सितंबर महीने में दूसरे राज्य का कोई भी व्यक्ति राजस्थान में इलाज कर सकता है. इसके बाद दूसरे चरण में राजस्थान के लोग पूरे भारत में कहीं भी फ्री में इलाज करा सकते हैं. मुख्यमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभाथ्रियों को ही से सुविधा मिलेगी. चार से पांच महीने का अभी समय लगेगा. उन्होंने बताया कि नेशनल हेल्थ ऑथारिटी के अंतर्गत 2500 पैकेज और राज्य सरकार के अंतर्गत 1800 से अधिक पैकेज है. इस अंतर में कम्पेटिबिलिटी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

चिकित्सा विभाग में 50 हजार पद और  एनएचएम में  21500 पदों पर होगी भर्ती 

स्वास्थ्य मंत्री ने सदन में कहा कि चिकित्सा विभाग 50 हजार पद और  एनएचएम में  21500 पदों पर भर्ती सरकार कर रही है. चिकित्सा मंत्री ने विधानसभा में  ऐलान किया है. चिकित्सा मंत्री ने चिरंजीवी योजना का नाम बदलने पर प्रतिपक्ष के सदस्यों की आपत्ति पर  जवाब दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में भी योजनाओं के नाम बदले जाते रहे हैं. केवल सरकारी चिकित्सा सुविधा से काम  नहीं चलेगा. निजी क्षेत्र का भी सहयोग  लेना होगा.

यह भी पढ़ें:   CET परीक्षा में होगी निगेटिव मार्किंग, जानें और क्या हुए बदलाव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाड़मेर के राजकीय अस्पताल में महिला के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर टीना डाबी के संज्ञान में आने पर कार्रवाई
Ayushman Scheme: भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, दूसरे राज्यों में भी फ्री में होगा मरीजों का इलाज
Thakur ji procession started from Raghunath temple of Banswara district, Jaljhulani Gyaras celebrated since 1100 years
Next Article
बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
Close