Rajasthan Weather: राजस्थान में तेज बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत, 28-30 जून को लेकर IMD का अलर्ट जारी

राजस्थान के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से बड़ी राहत दिलाई. धौलपुर में बुधवार को 65 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा 28 से 30 जून तक जयपुर समेत कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत

Rajasthan Weather: राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान कई हिस्सों में बादलों के गरजने के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. इस दौरान धौलपुर में सबसे ज्यादा बारिश (Rain in Rajasthan) रिकॉर्ड की गई. बारिश के चलते पाली में हुए एक हादसे में भाई-बहन की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 48 घंटों के दौरान उदयपुर, कोटा, जोधपुर संभाग में कहीं कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है.

धौलपुर में हुई 65 मिमी बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार शाम साढ़े पांच बजे तक धौलपुर में 65 मिलीमीटर, चित्तौड़गढ़ में 27.8 मिलीमीटर, सीकर में 10 मिलीमीटर, फलोदी में 8.8 मिलीमीटर, करौली में 6.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा जयपुर, अलवर, नागौर, पाली, सिरोही, भरतपुर, उदयपुर और चूरू में भी हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. 

छुज्जा गिरने से दो की मौत, 3 घायल

इस दौरान बुधवार को बीकानेर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 42.3 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 42 डिग्री, जैसलमेर में 41.7 डिग्री, जोधपुर में 41.2 डिग्री, चूरू में 40.9 डिग्री, पिलानी में 40.8 डिग्री और राज्य के अन्य सभी प्रमुख स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. बारिश के कारण पाली के बाली थाना क्षेत्र में दुकान का छज्जा गिर गया, जिससे भाई-बहन की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य लोग घायल हो गए. 

बाली के थानाधिकारी परबत सिंह ने बताया कि बारिश के चलते बीजापुर गांव में दुकान का छज्जा गिरने से उसके नीचे बैठे कमलेश (12) और उसकी बहन सानिया (6) की मौत हो गई जबकि उसके माता पिता व अन्य व्यक्ति घायल हो गया. घायलों को बाली अस्पताल में प्राथमिक इलाज करने के बाद सुमेरपुर भेज दिया गया है. 

Advertisement

जयपुर समेत कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आगे जानकारी दी कि राज्य के पूर्वी हिस्सों में आगामी दिनों में बादलों के गरजने, बारिश की संभावना है. इसके अलावा आगामी 48 घंटों के दौरान उदयपुर, कोटा, जोधपुर संभाग में कहीं कहीं भारी बारिश (Heavy Rain Alert in Rajasthan) होने का अनुमान है. वहीं, 28 से 30 जून के दौरान पूर्वी राजस्थान के कई भागों में  वज्रपात की गतिविधियां जारी रहने और भरतपुर, जयपुर संभाग में भारी बारिश होने की सींभावना है.

यह भी पढ़ें- बारां में पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर पति की कराई हत्या, अवैध संबंध में बन रहा था रोड़ा

Advertisement