Rajasthan: हिन्दू शरणार्थी विद्यार्थियों को मिलेगी स्कॉलरशिप, शिक्षा मंत्री ने दी हरी झंडी 

New Scholarship Scheme: शिक्षा विभाग नई छात्रवृति योजना शुरू कर रहा है. 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 5 हजार रुपए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के रूप में दिया जाएगा. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

New Scholarship Scheme: शिक्षा विभाग नई छात्रवृति योजना शुरू कर रहा है. 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 5 हजार रुपए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के रूप में दिया जाएगा. हिंदू शरणार्थी विद्यार्थी कल्याण छात्रवृत्ति योजना के तहत विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलेगी. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने अनुमोदन कर दिया है, अब जल्द ही इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. पिछले कई महीने से इसकी तैयारी चल रही थी.  इस योजना के तहत हिन्दू शरणार्थी परिवारों के पढ़ने वाले बच्चों को इसका लाभ मिलेगा. 6वीं से 12वीं तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी. 

सलाना 4 हजार रुपये मिलेंगे

6वीं क्लास से 10वीं तक के विद्यार्थियों को प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप मिलेगी, इसके लिए उन्हें सलाना 4 हजार रुपये मिलेंगे.11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 5 हजार रुपए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के रूप में दिए जाएंगे.  छात्रवृत्ति के लिए आवेदन जल्द ही शुरू किया जाएगा.

स्कूल से विद्यार्थियों को नगद रुपए मिलेंगे

इसके लिए शाला दर्पण पर विद्यार्थियों के विवरण में हिन्दू शरणार्थी का विकल्प जोड़ दिया गया है, जो हिंदू शरणार्थी हैं, उनकी शिनाख्त संख्या और इसका प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा. शिक्षा निदेशालय से विज्ञप्ति जारी होने के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.  राशि सीधे विद्यालय के खाते में जाएगी. वहां से विद्यार्थियों को नगद दिया जाएगा.   

शिक्षा मंत्री बोले-अपना वादा पूरा किया 

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि हिन्दू शरणार्थियों को सभी बच्चों की तरह शिक्षा के सामान अवसर मिले, यह हमारी जिम्मेदारी है.  वे हमारे भाई हैं.  हमने चुनाव में वादा किया था.  वादे को पूरा करते हुए हमने यह छात्रवृति योजना शुरू की है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: उदयपुर एयरपोर्ट से विंटर शेड्यूल जारी, 8 शहरों के लिए उड़ेंगी 28 फ्लाइट्स