विज्ञापन
Story ProgressBack

भरतपुर के धनेरी गुफा का इतिहास भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ा, आज तक छिपा है इसका रहस्य, इसे कहते हैं गोवर्धन का छोटा भाई

राजस्थान के भरतपुर में स्थित धनेरी गुफा को लेकर कई मान्यताएं है. लेकिन आजतक इसका रहस्य कोई नहीं जान पाया. महाराज बृजेंद्र सिंह ने कोशिश की थी लेकिन नाकाम रहे.

भरतपुर के धनेरी गुफा का इतिहास भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ा, आज तक छिपा है इसका रहस्य, इसे कहते हैं गोवर्धन का छोटा भाई
Bharatpur Dhaneri cave

Bharatpur Dhaneri Cave: देश में ऐसी कई गुफाएं हैं जिनका रहस्य काफी दिलचस्प है. वहीं कुछ तो ऐसे गुफाएं हैं जिसके रहस्य के बारे में आजतक कोई जान नहीं सका है. ऐसा ही एक गुफा राजस्थान के भरतपुर में स्थित है. इस गुफा का संबंध भगवान श्री कृष्ण से जुड़ा है. भरतपुर जिले के गांव पथैना से करीब 3 किलोमीटर दूर काला पहाड़ की तलहटी में स्थित है धनेरी गुफा. इस गुफा को लेकर काफी मान्यताएं हैं. ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण जब मथुरापुरी छोड़कर द्वारिकापुरी जा रहे थे तो वह इसी गुफा से होकर गए थे. ऐसा भी कहा जाता है कि राजा मुचुकुन्द ने कालयवन का वध भी इसी गुफा में किया था.

भरतपुर के राजा ने इस गुफा का रहस्य जानने के लिए कुछ सैनिकों को अंदर भेजा था. लेकिन 2-3 महीने बाद कुछ सैनिक तो बाहर आ गए. लेकिन कुछ सैनिक अंदर ही रह गए और कभी लौटकर वापस नहीं आए. अब तक इस गुफा का रहस्य कोई नहीं जान पाया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

ग्रामीणों ने डर से बनवाया मंदिर

ऐसा कहा जाता है कि देव रात्रि में रात को गुफा के अंदर से अलग-अलग तरह की आवाजें आती है. गुफा के अंदर से झालर और शंख की आवाजें आती हैं. वहीं गुफा से हिंसक जंगली जानवर और विशाल सांप निकलते हैं. ऐसे में ग्रामीणों ने डर से गुफा के मुंह को बंद करवा दिया और यहां एक भगवान हनुमान की मूर्ति स्थापित कर मंदिर बनवा दिया. यह मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र बन गया है. मंगलवार-शनिवार और अमावस्या-पूर्णिमा को श्रद्धालुओं का यहां जमघट लगा रहता है. लोगों का कहना है कि यहां लोगों और जानवरों के लिए पानी की व्यवस्था नहीं है अगर जिला प्रशासन इसके विकास को लेकर ध्यान दें तो यह आस्था का बड़ा केंद्र बन सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

धनेरी गुफा को लेकर कई किंवदंती हैं

स्थानीय निवासी विष्णु मित्तल का कहना है कि गोवर्धन का छोटा भाई काला पर्वत की तलहटी में धनेरी गुफा है. यह गुफा भगवान श्री कृष्ण के समय की है और मान्यता है कि जब भगवान श्री कृष्ण मथुरापुरी को छोड़कर द्वारकापुरी गए थे तो इसी गुफा के माध्यम से गए थे.

दूसरी ओर इस गुफा से जुड़ी दूसरी किंवदंती है भगवान श्री कृष्ण का शत्रु था कालयवन.भगवान कृष्ण ने इस असुर को इसी गुफा में बुलाया. इस गुफा में राजा मुचुकुन्द योग-निद्रा में था. कालयवन ने मुचुकुन्द को कृष्ण समझ जगा दिया. मुचुकुन्द को बहुत गुस्सा आया और कालयवन को जलाकर राख कर दिया.

Latest and Breaking News on NDTV

तीसरी किंवदंती यह है कि जब जरासंध ने भगवान कृष्ण पर आक्रमण किया तो उन्होंने इसी गुफा में छुपकर जान बचाई थी और जरासंध के द्वारा इस पहाड़ में आग लगा दी. जिससे इस पहाड़ पर आगे पेड़ पौधे जल का राख हो गए तभी से यह पहाड़ काला पड़ गया.

काले पहाड़ को कहा जाता है गोवर्धन पर्वत का छोटा भाई

ऐसी यहां के लोगों की मान्यता है कि यह काला पहाड़ गोवर्धन पर्वत का छोटा भाई है. जिस तरह से गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा की जाती है. उसी प्रकार काले पर्वत की परिक्रमा करने की मान्यता है जिससे मनोकामना पूर्ण होती है. जहां गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा 21 किलो मीटर की है. उसी तरह काले पहाड़ की परिक्रमा करीब 48 किलो मीटर है. कुछ भक्त मनोकामना पूर्ण होने पर अपने परिवार के साथ इस काले पर्वत की परिक्रमा भी करते हैं. इस क्षेत्र में मोरों की संख्या अधिक है. हालांकि यहां जहरीले और हिंसक जानवर भी रहते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

महाराज बृजेंद्र सिंह ने रहस्य जाने की कोशिश की थी

भरतपुर रियासत के महाराजा बृजेंद्र सिंह ने साल 1943 में धनेरी गुफा का रहस्य जानने के लिए कुछ लोगों को गुफा के अंदर अलाव जलाकर भेजा था. कुछ सैनिक जो 2 से तीन माह बीत जाने के बाद भी गुफा से बाहर आए तो कुछ सैनिक लौटकर वापिस नहीं आए. लेकिन इस गुफा के रहस्य के बारे में अब तक कोई नहीं जान पाया. 

यह भी पढ़ेंः Black Cobra: थाने के किचन में 5 फुट का कोबरा सांप घुसा, रेस्क्यू के दौरान फन फैलाकर खड़ा हो गया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
टीचर ने स्कूल न आने का पूछा कारण, तो छात्र ने तान दी पिस्तौल; मारने की धमकी देकर फरार
भरतपुर के धनेरी गुफा का इतिहास भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ा, आज तक छिपा है इसका रहस्य, इसे कहते हैं गोवर्धन का छोटा भाई
Protest started regarding new education policy, parents are not aware of this new rule
Next Article
नई शिक्षा नीति को लेकर शुरू हुआ विरोध, पैरेंट्स को नहीं है इस नए नियम की जानकारी
Close
;