राजस्थान यूथ कांग्रेस में 79 विधानसभा सीटों के अध्यक्षों पर गिरी गाज, बदले जाएंगे 58 पदाधिकारी और 66 कार्यकारी अध्यक्ष को मिलेगा मौका

राजस्थान यूथ कांग्रेस में बड़े बदलाव से अब नए रूप में राजस्थान कांग्रेस दिखाई देगी आज जारी की गई सूची में 79 विधानसभा अध्यक्षों की जगह नए अध्यक्षों को अब मौका दिया जाएगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
राजस्थान यूथ कांग्रेस

Rajasthan Politics: राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के यूथ विंग यानी राजस्थान यूथ कांग्रेस (Rajasthan Youth Congress) में बड़ा फेरबदल हुआ है. हाल ही में राजस्थान यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया (Abhimanyu Poonia) ने बड़े बदलाव के संकेत दिये थे. कार्यकारिणी बैठक में इस बदलाव को लेकर कहा गया था कि विधानसभा अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, प्रदेश सचिव, महासचिव स्तर के पदाधिकारियों को बदला जाएगा. अब इस बदलाव पर फैसला भी ले लिया गया है. 

राजस्थान यूथ कांग्रेस की ओर से 79 विधानसभा अध्यक्षों को हटाया गया है. तो वहीं 66 नए कार्यकारी अध्यक्षों को भी मौका देने का फैसला लिया गया है. इसको लेकर संभाग प्रभारी से रिपोर्ट मांगी गई थी जिसके बाद बड़ा फैसला लिया गया.

Advertisement

यूथ कांग्रेस में क्या-क्या हुआ है बदलाव

राजस्थान यूथ कांग्रेस में बड़े बदलाव से अब नए रूप में राजस्थान कांग्रेस दिखाई देगी आज जारी की गई सूची में 79 विधानसभा अध्यक्षों की जगह नए अध्यक्षों को अब मौका दिया जाएगा. लंबे समय से निष्क्रिय और पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल विधानसभा अध्यक्षों को हटाया गया है. वहीं 66 विधानसभा अध्यक्षों के साथ-साथ अब नए कार्यकारी अध्यक्ष भी संगठन का कामकाज करेंगे. ऐसे में यदि इन 66 विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष पार्टी के अनुरूप कार्य नहीं करते हैं तो कार्यकारी अध्यक्षों को स्थाई अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जाएगी. वहीं  58 प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी की जगह नए पदाधिकारी को अवसर दिया जाएगा. यह भी कहा गया है कि कार्यवाही से संबंधित कुछ पदाधिकारियों को जिला कमेटी में भी अवसर दिया जाएगा और बाकियों को पदमुक्त कर दिया गया है.

Advertisement
राजस्थान यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया ने बताया कि प्रदेश और विधानसभा के बाद अब जिला अध्यक्ष और उनकी कार्यकारिणी की समीक्षा इस माह के अंत तक पूरी कर ली जाएगी इसके बाद जिला स्तर पर भी नए युवाओं को मौका मिलेगा.

पदों के लिए मांगे गए हैं आवेदन

आपको बता दें 27 जुलाई को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में विधानसभा अध्यक्ष, विधानसभा कार्यकारी अध्यक्ष, प्रदेश महासचिव और प्रदेश सचिव के साथ-साथ समन्वयक के पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इसके लिए कहा गया है कि इच्छुक साथी अपना आवेदन मय राजनैतिक बायोडाटा के साथ व्यक्तिगत उपस्थित होकर प्रदेश अध्यक्ष, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष, संभाग प्रभारी और जिला प्रभारी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे.

Advertisement

य़ह भी पढ़ेंः राजस्थान छात्रसंघ चुनाव को लेकर अब सड़क पर हंगामा, जयपुर से जोधपुर तक शुरु हुआ छात्रों का उग्र आंदोलन