विज्ञापन

राजस्थान छात्रसंघ चुनाव को लेकर अब सड़क पर हंगामा, जयपुर से जोधपुर तक शुरु हुआ छात्रों का उग्र आंदोलन

राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर छात्र सड़को पर आ गए हैं. इसे लेकर जयपुर से जोधपुर तक छात्रों का उग्र आंदोलन देखा गया. 

राजस्थान छात्रसंघ चुनाव को लेकर अब सड़क पर हंगामा, जयपुर से जोधपुर तक शुरु हुआ छात्रों का उग्र आंदोलन
छात्रसंघ चुनाव को लेकर छात्रों का प्रदर्शन

Rajasthan Student Union Election: राजस्थान के अलग-अलग विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग तेज होती जा रही है. चुनाव कराने की मांग कराने को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर छात्रों ने अर्धनग्न प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी छात्रों की दलील थी कि पिछले दिनों पुलिस ने लाठीचार्ज किया था और हमारे कपड़े फाड़े थे. इसलिए हम आज अर्धनग्न प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं जोधपुर में भी छात्रों का उग्र प्रदर्शन देखने को मिला है. जहां कई छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया है. 

राजस्थान विश्नविद्यालय में एक बार फिर से सभी संगठनों के छात्र नेता विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर इकट्ठा हुए और उन्होंने सरकार से चुनाव कराने की मांग की. सांकेतिक रूप से दो छात्रों को मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में बिठाया गया था और उनके सामने छात्रनेताओं ने एक एक कर चुनाव कराने की मांग के पक्ष में दलील दी. 

विधानसभा घेरने की दी चेतावनी

इस दौरान छात्रनेताओं ने आने वाले दिनों में आंदोलन को और तेज करने की बात दोहराई. छात्रनेताओं ने कहा कि सरकार अगर हमारी मांग नहीं सुनती है तो हम विधानसभा घेराव करेंगे. सरकार को चुनाव कराने चाहिए, साथ ही लिंगदोह की सिफारिशों में भी बदलाव करना चाहिए. क्योंकि 30 हजार छात्रों वाले विश्वविद्यालय में 5000 रुपए खर्च कर प्रचार नहीं किया जा सकता.

Latest and Breaking News on NDTV

जोधपुर में छात्रों की धरना

जोधपुर जय नारायण व्यास विद्यालय विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर छात्र संगठनों ने कुलपति कार्यालय के बाद उग्र प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान उग्र हुए छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया. इन छात्रों की मांग है कि प्रदेश की वर्तमान सरकार विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव करवाए. छात्र संगठनों का प्रस्तावित विरोध को देखते हुए सुबह से ही भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी.

वहीं कुलपति कार्यालय के बाहर तीन लेयर की सुरक्षा बनाई गई. लेकिन छात्रों और पुलिस के बीच में हुए विवाद के बाद छात्रों ने कुलपति कार्यालय में जाकर ज्ञापन देने के लिए दबाव बनाना शुरू किया. छात्रों की मांग है कि पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए साथी छात्रों को पुलिस दोबारा छोड़ें नहीं तो यह धरना जारी रहेगा.

2022 में हुए थे आखिरी बार चुनाव

राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव आखिरी बार 2022 में हुए थे. 2023 में कुलपतियों के फीडबैक के आधार पर शिक्षा विभाग ने छात्रसंघ चुनाव पर रोक लगा दी थी. सरकार ने भले ही कुलपतियों के फीडबैक और धनबल बाहुबल के उपयोग को आधार बनाया हो लेकिन राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि तब कांग्रेस को इस बात का डर था कि एनएसयूआई का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहेगा. इसका असर विधानसभा चुनाव पर भी हो सकता है, इसलिए सरकार ने छात्रसंघ चुनाव नहीं कराए थे. कमोबेश यही वजह इस बार भी है. 

चुनाव कराने के मूड में नहीं दिख रही सरकार 

उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमचंद बैरवा ने पिछले दिनों कहा था, "ना ही हमने चुनाव कराए थे, ना ही हमने चुनाव बंद कराए. अभी हमारा पूरा ध्यान शिक्षक उपलब्ध कराने और विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने पर है." उनके बयान से सरकार का रुख स्पष्ट हो रहा है. माना जा रहा है कि सरकार छात्रसंघ चुनाव को लेकर उदासीन है.

ये भी पढ़ें- क्या राजस्थान में भी दुकानदारों को बतानी होगी पहचान? बीजेपी विधायक बोले-आइडेंटिटी ना छुपाएं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर के मंदिर में जागरण में चाकूबाजी, 8 घायलों को SMS में कराया भर्ती, राजधानी में देर रात गरमाया माहौल
राजस्थान छात्रसंघ चुनाव को लेकर अब सड़क पर हंगामा, जयपुर से जोधपुर तक शुरु हुआ छात्रों का उग्र आंदोलन
CM BhajanLal Sharma reprimanded officers after complaint of man in Bharatpur
Next Article
भरतपुर में CM भजनलाल ने बुजुर्ग की समस्या सुन अधिकारी को लगाई फटकार, कहा- थोड़ी संवेदना रखो
Close