Festival Special Train: छठ पूजा-दिवाली पर ट्रेन में वेटिंग टिकट की झंझट खत्म! 500 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Festival Special Train News: देश में अक्टूबर का महीना आते ही त्योहारों का दौर शुरू हो जाता है. इस दौरान दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के यात्रियों की सुगम आवाजाही के लिए भारतीय रेलवे 519 स्पेशल ट्रेन चला रहा रहा है. इन स्पेशल ट्रेनों को 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलाया जाएगा. इन सभी ट्रनों के चलने से सभी लोग बहुत सुविधा होगी और वे बिना किसी परेशानी के अपने घर जा पाएंगे. रेलवे अधिकारी के अनुसार, हर साल त्योहारों के अवसर पर रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेन चलाई जाती है, लेकिन इस वर्ष इन स्पेशल ट्रेनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की गई है. 

स्पेशल ट्रेनें लगाएंगी लगभग 6000 राउन्ड

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्वों के दौरान लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं. यात्रियों की भारी भीड़ को सुगम और आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए रेलवे द्वारा इस वर्ष भी विशेष ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी की गई है. दो महीने की अवधि के दौरान ये स्पेशल ट्रेनें लगभग 6000 राउंड लगाएंगी और बड़ी तादाद में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी. 

Advertisement
पिछले वर्ष भी भारतीय रेल द्वारा बड़ी संख्या में त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था और इन ट्रेनों ने कुल 4,429  राउंड लगाए थे. जिनके माध्यम से लाखों की संख्या में यात्रियों को आरामदायक यात्रा की सुविधा प्राप्त हुई थी.

टिकट वेटिंग लिस्ट के कारण चलाई ट्रेन 

हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाते हैं. लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं. हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं. इसी को देखते हुए रेलवे द्वारा इस वर्ष भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- राजस्थान CET परीक्षा में जनेऊ उतरवाने का गुद्दा गरमाया,  RSSB के अध्यक्ष बोले-जनेऊ उतरवाना अनुचित