विज्ञापन

Festival Special Train: छठ पूजा-दिवाली पर ट्रेन में वेटिंग टिकट की झंझट खत्म! 500 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाते हैं.

Festival Special Train: छठ पूजा-दिवाली पर ट्रेन में वेटिंग टिकट की झंझट खत्म! 500 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे
त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेन

Festival Special Train News: देश में अक्टूबर का महीना आते ही त्योहारों का दौर शुरू हो जाता है. इस दौरान दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के यात्रियों की सुगम आवाजाही के लिए भारतीय रेलवे 519 स्पेशल ट्रेन चला रहा रहा है. इन स्पेशल ट्रेनों को 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलाया जाएगा. इन सभी ट्रनों के चलने से सभी लोग बहुत सुविधा होगी और वे बिना किसी परेशानी के अपने घर जा पाएंगे. रेलवे अधिकारी के अनुसार, हर साल त्योहारों के अवसर पर रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेन चलाई जाती है, लेकिन इस वर्ष इन स्पेशल ट्रेनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की गई है. 

स्पेशल ट्रेनें लगाएंगी लगभग 6000 राउन्ड

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्वों के दौरान लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं. यात्रियों की भारी भीड़ को सुगम और आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए रेलवे द्वारा इस वर्ष भी विशेष ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी की गई है. दो महीने की अवधि के दौरान ये स्पेशल ट्रेनें लगभग 6000 राउंड लगाएंगी और बड़ी तादाद में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी. 

पिछले वर्ष भी भारतीय रेल द्वारा बड़ी संख्या में त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था और इन ट्रेनों ने कुल 4,429  राउंड लगाए थे. जिनके माध्यम से लाखों की संख्या में यात्रियों को आरामदायक यात्रा की सुविधा प्राप्त हुई थी.

टिकट वेटिंग लिस्ट के कारण चलाई ट्रेन 

हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाते हैं. लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं. हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं. इसी को देखते हुए रेलवे द्वारा इस वर्ष भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान CET परीक्षा में जनेऊ उतरवाने का गुद्दा गरमाया,  RSSB के अध्यक्ष बोले-जनेऊ उतरवाना अनुचित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रणथंभौर के शेरबाग होटल को बम से उड़ाने की धमकी, सर्च ऑपरेशन के बाद सुरक्षा कड़ी
Festival Special Train: छठ पूजा-दिवाली पर ट्रेन में वेटिंग टिकट की झंझट खत्म! 500 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे
Jaipur escort service gang 7 girls and 3 brokers arrested attacked police team
Next Article
जयपुर में एस्कॉर्ट सर्विस गैंग की 7 लड़कियां, 3 दलाल गिरफ्तार; पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला
Close