विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

Rajasthan: आबू रोड में निकला भारत का सबसे जहरीला सांप, स्नैक कैचर ने 10 मिनट में किया रेसक्यू

आबू रोड में भारत का सबसे जहरीला सांप रसल वाईपर निकला. घर वालों को पहले वह अजगर लगा. फिर जब ग्रामीणों ने स्नैक कैचर से संपर्क किया तो उसने केवल 10 मिनट में ही सांप का रेसक्यू का लिया.

Read Time: 2 min

Rajasthan News: सिरोही जिले में आबू रोड के समीपवर्ती ग्रामीण इलाकों में सांप आने का सिलसिला जारी है. शनिवार रात को उमरनी मानपुर और आकराभट्टा इलाके में भारत में पाए जाने सबसे जहरीले सांप निकले, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. घर के एक बच्चे ने उस सांप को जब देखा तो उन्होंने अपने परिजनों और आसपास के लोगों को इसकी जानकारी दी. लोगों को लगा कि यह अजगर हैं, क्यूंकि इसका ऊपरी भाग अजगर की तरह ही होता हैं. सूचना मिलने पर स्नैक कैचर की टीम मौके पर पहुंची तो उनके भी होश उड़ गए. 

स्नैक कैचर चिंटू यादव ने कहा कि बीती रात को भारत का सबसे जहरीला सांप रसल वाईपर (Russell's Viper) उमरनी गणेश मंदिर के पास रमेश राणा के घर में निकला. यह सांप कच्चे मकान में केलु के बीच बैठा हुआ था. हमनें बड़ी ही  सावधानी के साथ रसल वाईपर को 10 मिनट में रेसक्यू कर लिया और उसको काबू में करके लोगों को उससे सेफ किया. उसके बाद तीनों सांपों को रविवार के दिन वन विभाग के अधिकारियों की देखरेख में सुरक्षित ऋषिकेश के जंगल में छोड़ दिया गया.

भारत का सबसे जहरीला साँप रसल वाईपर

भारत का सबसे जहरीला साँप रसल वाईपर

पकड़ा गया रसल वाईपर करीब 3.5 फ़ीट लम्बा था. इसी प्रकार भारत के चारों जहरीले सांपों में शामिल कोबरा (Cobra) का रेसक्यू भी आकराभट्टा में एक घर से किया गया. ऐसे ही करैत (Common Krait) प्रजाति के सांप का रेसक्यू मानपुर पट्टी के पास एक घर से किया. पकड़े गए तीनों ही जहरीले सांपों को वन रक्षक बाबूसिंह सिसोदिया की देखरेख में ऋषिकेश के मंदिरों में सुरक्षित छोड़ा गया. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close