Rajasthan News: रणथंभौर में 28 जून से अंतरराष्ट्रीय बाघ सप्ताह, विशेषज्ञ रखेंगे अपने विचार

बाघ संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाली शख्सियतों को अलग-अलग श्रेणी में पुरस्कार दिए जाएंगे. इसी के साथ जाने माने फिल्ममेकर सुब्बैया नल्लामुथु द्वारा बाघों पर बनाये गये वृत्तचित्र को दिखाया जाएगा और फोटो प्रदर्शनी जैसे आयोजन भी होंगे. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
रणथंभौर में 28 जून से अंतरराष्ट्रीय बाघ सप्ताह

International Tiger Week: राजस्थान के रणथंभौर में 28 जून से अंतरराष्ट्रीय बाघ सप्ताह (International Tiger Week) आयोजित किया जा रहा है. जिसमें बाघ संरक्षण विशेषज्ञ एवं अन्य लोग भाग लेंगे. इस कार्यक्रम की आयोजक संस्था 'लिव4फ्रीडम' के बयान के अनुसार, 28 से 30 जून तक रणथंभौर के एक रिसॉर्ट में तीसरे रॉयल रणथंभौर इंटरनेशनल टाइगर वीक' (ITW) का आयोजन किया जा रहा है.

आयोजन में ये लोग लेंगे हिस्सा

बाघों को समर्पित इस आयोजन में वन्य जीव एवं बाघ संरक्षण विशेषज्ञ, वन पर्यावरण-जलवायु और पर्यावरण मंत्रालय (राजस्थान) एवं अभयारण्य के वरिष्ठ अधिकारी, बाघ आबादी वाले देशों के राजदूत, ‘वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर' एवं लेखक हिस्सा लेंगे. इस दौरान विशेषज्ञ वन्य जीव संरक्षण में आने वाली चुनौतियों और उनके समाधान पर अपने विचार रखेंगे.

अलग-अलग श्रेणी में दिए जाएंगे पुरस्कार

इस दौरान बाघ संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाली शख्सियतों को अलग-अलग श्रेणी में पुरस्कार दिए जाएंगे. इसी के साथ जाने माने फिल्ममेकर सुब्बैया नल्लामुथु द्वारा बाघों पर बनाये गये वृत्तचित्र को दिखाया जाएगा और फोटो प्रदर्शनी जैसे आयोजन भी होंगे. आईटीडब्ल्यू (ITW) के संस्थापक सुनील मंगल ने बताया कि दुनियाभर के 70 फीसदी बाघ भारत में पाए जाते हैं. भारत के 20 राज्यों में बाघ हैं.

यह भी पढ़ें-

डिंपल मीणा मर्डर केस में IG का बड़ा खुलासा, मां को दूसरे व्यक्ति के साथ आपत्तिजनक स्थिति में देख हुआ था झगड़ा, फिर...

Advertisement

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश से परेशानी, कहीं स्कूल में भरा पानी तो कहीं सड़कों पर चली तेज धार;  IMD का नया अलर्ट जारी

 नौकरी की तलाश में अजमेर आई छात्रा से गैंगरेप, पुलिस में शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी