सर्दी की छुट्टी में बच्चों को नवोदय की परीक्षा दिलवाना भूल गए गुरु जी, आक्रोशित परिजनों ने स्कूल पर जड़ा ताला

नवोदय विद्यालय के प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाने पर जैसलमेर जिले के मोहनगढ कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामपुरा में आज शनिवार को ग्रामीणों द्वारा तालाबंदी कर विद्यालय के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Jaisalmer News: नवोदय विद्यालय में पढ़ना हर बच्चे का सपना होता है लेकिन अगर उससे वह मौका चला जाय तो उसे आजीवन पछताना पड़ता है. ऐसा ही कुछ मामला जैसलमेर जिले में हुआ है लेकिन यहां लापरवाही स्कूल के शिक्षकों ने की है, वहीं नवोदय विद्यालय के प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाने पर विद्यालय पर बच्चों और ग्रामिणों ने ताला जड़ दिया. जिले के मोहनगढ कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामपुरा में आज शनिवार को ग्रामीणों द्वारा तालाबंदी कर विद्यालय के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. रामपुरा सरकारी स्कूल पर ग्रामीणों के बाहर विरोध के दौरान ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि विद्यालय की लापरवाही की वजह से जवाहर नवोदय की भर्ती परीक्षा में स्कूल के 14 बच्चे वंचित रह गए.

बच्चों को समय पर भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र नहीं मिले जिससे वे परीक्षा नहीं दे पाए और उनका भविष्य खराब किया. इस मामले की जानकारी मोहनगढ़ थाना पुलिस को दी गई जिस पर मोहनगढ़ थाना पुलिस ने स्कूल प्रशासन व ग्रामीणों के बीच समझाइश करवाकर स्कूल का ताला खोला.

Advertisement

14 बच्चे परीक्षा से रहा गए वंचित

ग्रामीणों ने बताया कि रामपुरा स्कूल में 14 बच्चों का जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश परीक्षा को लेकर आवेदन किया गया था. जिसकी प्रवेश परीक्षा 20 जनवरी 2024 को हो गई थी, लेकिन स्कूल के टीचरों द्वारा जानकारी नहीं देने के कारण 14 बच्चे परीक्षा से वंचित रह गए इसको लेकर ग्रामीणों ने स्कूल का तालाबंदी कर विरोध प्रदर्शन किया गया.

Advertisement

कलेक्टर से करेंगे शिकायत

तालाबंदी करीब दो घण्टे कर कर टीचरों के खिलाफ नारेबाजी की गई. जिसकी जानकारी मोहनगढ पुलिस को मिलने के बाद मोहनगढ पुलिस रामपुरा स्कूल पहुंच कर ग्रामीणों से समझाइस करने के बाद ग्रामीणों ने स्कूल के ताले खोलकर बच्चों व टीचरों को अंदर जाने दिया गया, हालांकि ग्रामीणों का कहना है कि वे इस मामले की कलेक्टर को शिकायत करेंगे.

Advertisement

शर्दियों की छुट्टी में हो गया झोल

स्कूल की प्रधानचार्य रेणू थानवी ने बताया कि सर्दियों की छुट्टियों से पहले सभी बच्चो को जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा को लेकर बताया गया था. उसके बाद राज्य सरकार की ओर 16 जनवरी तक कक्षा 1 से 8वीं तक शर्दियों की छुट्टियां चल रही थी. 

बच्चों के परिजनों को नहीं दी जानकारी

उसके बाद 18 जनवरी को स्कूल खुली थी, जिसमे घरेलू कार्य होने के कारण एक दिन का अवकाश लिया था. जिसके कारण बच्चो व परिजनों को इसकी जानकारी नही दी गई थी. जिसके कारण 14 बच्चे जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 में प्रवेश परीक्षा देने से वंचित रह गए थे.

यह भी पढ़ें- नवोदय स्कूल में 10वीं के छात्र की मौत, 8 लाख मुआवजा और इन मांगों की मंजूरी पर 60 घंटे से चल रहा धरना खत्म

Topics mentioned in this article