बीजेपी नेता के बेटे ने रचा इतिहास, हिमालय की ऊंची पहाड़ियों पर पूरा किया सबसे कठिन मैराथन

राजस्थान में झुंझुनूं के सचिन भांबू ने दुनिया का सबसे कठिन लद्दाख मैराथन पूरा कर लिया है और कहा कि कठोर परिश्रम और दृढ़ इच्छा शक्ति से कुछ भी पाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान के झुंझुनूं के रहने वाले सचिन भांबू ने इतिहास रच दिया. सचिन भांबू ने विश्व की सबसे ऊंची लद्दाख मैराथन को पूरा कर दिया है. छह से आठ सितंबर तक इस मैराथन का 11वां संस्करण आयोजित किया गया था, जिसमें झुंझुनूं के सचिन भांबू ने हिस्सा लिया. सचिन भांबू वरिष्ठ भाजपा नेता राजेंद्र भांबू के बेटे है. इस उपलब्धि इनको क्षेत्र के सभी लोगों ने बधाई दी है. यह मैराथन हिमालय की ऊंचाईं और ऑक्सीजन की कमी के बीच होता है, इसलिए इसको पार करना आसान नहीं होता है. इतनी ऊंचाई पर इंसान को सांस लेने में बहुत दिक्कत होती है. 

पहली बार पूरा किया इतना कठिन मैराथन

जिस जगह पर यह मैराथन किया गया वहां इंसान को सामान्य जीवन में सांस लेने में भी कठिनाई होती है. वहीं यदि यहां पर कोई व्यक्ति मैराथन पूरा कर लेता है तो वह बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाएगी. सचिन इसके पहले भी बहुत मैराथन जीत चुके हैं, लेकिन उन्होंने पहली बार इतनी कठिन मैराथन को पूरा किया है. 

Advertisement

'कठोर परिश्रम से कुछ भी पा सकते हैं' 

सचिन ने बताया कि कठोर परिश्रम और दृढ़ इच्छा शक्ति से कुछ भी पाया जा सकता है. लद्दाख मैराथन भारतीय केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के शहर लेह में आयोजित किया गया था. यह दुनिया की सबसे ऊंची मैराथन है. यह मैराथन 11 हजार 500 से 17 हजार 618 फुट, मतलब लगभग 3 हजार 505 से 5 हजार 370 मीटर की ऊंचाई पर आयोजित की जाती है. यह अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करने वाली भारत की पांचवीं मैराथन है. हाल ही में इसका 11वां संस्करण पांच से आठ सितंबर के बीच आयोजित किया गया था.

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

अलवर में पांडुपोल और भर्तृहरि मेला शुरू, भूपेंद्र यादव ने किया उद्घाटन, कल अवकाश घोषित

Rajasthan Crime: बेटे ने मां का काटा गला, शराब के लिए पैसे नहीं देने पर धारदार हथियार से किया वार

Advertisement