विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2023

इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर बन रहा जोधपुर का नया बस स्टैंड, चुनाव से पहले ही उद्घाटन की तैयारी

राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले जोधपुर के लोगों को हाईटेक बस स्टैंड की सौगात जल्द मिलने वाली है. एयरपोर्ट के तर्ज पर बने इस बस स्टैंड का उद्घाटन होने वाला है. यहां जानिए इसकी खासियतें

Read Time: 4 min
इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर बन रहा जोधपुर का नया बस स्टैंड, चुनाव से पहले ही उद्घाटन की तैयारी
जोधपुर का नया बस स्टैंड
Jodhpur:

राजस्थान में चुनाव आचार संहिता लगने से पहले कांग्रेस सरकार विकास योजनाओं को गति देने में लगी है. इसी कड़ी में सीएम अशोक गहलोत के गृह नगर जोधपुर में प्रदेश का सबसे आधुनिक बस स्टैंड बन कर तैयार हो चुका है. 22 बीघा जमीन पर 58 करोड़ की लागत से इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं से लैस बस स्टैंड का नया भवन लगभग बन कर तैयार हो चुका है. सीएम अशोक गहलोत जल्द इसका उद्घाटन करने वाले हैं. जिसके बाद इसे रोडवेज को हैंडओवर कर दिया जाएगा.

drrlu81o

डेडलाइन से पहले बनकर हुआ तैयार 

बस स्टैंड का नया भवन 3 स्टोरी बिल्डिंग का है. टॉप फ्लोर पर होटल तो सेकेंड फ्लोर पर सुपर मार्केट और प्ले एरिया सहित 20 स्टॉल होंगी, जिसमे वेटिंग के लिए एयरपोर्ट की तरह सिटिंग चेयर्स लगाई जाएंगी. फर्स्ट फ्लोर पर फूड कोर्ट होगा. इस नवीन बस स्टैंड भवन का निर्माण कार्य जून 2021 में शुरू हुआ था. जहां इसकी कार्य पूर्ण करने की डेडलाइन 13 दिसंबर 2023 थी, लेकिन प्रदेश में चुनाव के कारण इसे समय से पहले बना लिया गया है.

यात्रियों की सुविधाओं का रखा जाएगा ध्यान

जोधपुर रोडवेज के मुख्य प्रबंधक उम्मेद सिंह सांदू ने जानकारी देते हुए बताया कि जोधपुर का यह आधुनिक बस स्टैंड 58 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है. इस नए बस स्टैंड में एक साथ 21 बसें संचालित हो सकेगी, वहीं 22 एकड़ में बने इस बस स्टैंड में 21 प्लेटफॉर्म का निर्माण करवाया गया है. जहां एक साथ 21 बसें संचालित होने से यात्रियों की सुविधाओ में भी इजाफा होगा. बसों के प्रवेश और निकासी के लिए अलग से द्वार बनाए गए हैं. यात्रियों की टिकट सुविधा के लिए 24 काउंटर टिकट के होंगे जिसमे एडवांस बुकिंग व वॉल्वो बसों का काउंटर अलग से रहेगा.

सुरक्षा व्यवस्था का रखा जाएगा ध्यान

जोधपुर के नए बस स्टैंड के नवीन भवन में सुरक्षा व्यवस्था का भी विशेष ध्यान रखा गया है. पुलिस चौकी के साथ ही एटीएम की सुविधा भी होगी, ताकि पैसों के लिए यात्रियों को टर्मिनल से बाहर जाने की आवश्यकता न पड़े. जोधपुर के इस आधुनिक सुविधाओ से लैस बस स्टेंट में यात्रियों की एंट्री 5 सेंसर गेट से होगी. जहां यात्री के आने पर सेंसर की मदद से गेट अपने आप खुलेंगे ओर बंद होंगे.

दिव्यांगों की सुविधा का विशेष ध्यान

जोधपुर के नए बस स्टैंड में हर वर्ग के लोगों का ध्यान रखा गया है. विशेष रूप से दिव्यांगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रैंप भी बनाए गए हैं. जिससे व्हील चेयर की मदद से दिव्यांग आसानी से आ जा सकेंगे. साथ ही दिव्यांगों के लिए अलग से विशेष टॉयलेट का निर्माण भी करवाया गया है.

फूड कोर्ट के साथ सुपरमार्केट भी होगा

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बस स्टैंड जी प्लस थ्री होगा. जहां शुरुआत में यह जी प्लस वन वर्किंग रहेगी. जिसमे ऊपर के फ्लोर पर एलिवेशन कार्य पूर्ण कर लिया गया है. जहां इसमें होटल, फूड कोर्ट, सुपर मार्केट कि सुविधाए भी यात्रियों को मिलेगी.

एक साथ 200 यात्रियों की बैठने की सुविधा

नवीन बस स्टैंड में यात्रियों के लिए बनाए गए वेटिंग हॉल के एक एरिया में 50 चेयर लगाई जाएगी. ऐसे तीन ब्लॉक बनेंगे ऐसे में एक साथ करीब 200 यात्री वेटिंग एरिया में बैठ सकेंगे. एयरपोर्ट की तर्ज पर चेयर्स व सोफे लगाए जाएंगे वेटिंग एरिया वातानुकूलित रहेगा. वही पानी की सुविधा के लिए प्रथम तल पर वाटर एरिया बनाया गया है. जहा ठंडे पानी की व्यवस्था यात्रियों के लिए होगी पानी के आरओ लगाए जाएंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close