कोटा में डेंगू का खतरा, मिले दो दर्जन मरीज; प्रशासन ने शुरू की बचाव की तैयारी, कोचिंग सेंटरों पर फोकस

Dengue Epidemic: कोटा के कोचिंग स्टूडेंट्स समेत अन्य लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं. इसके चलते अस्पतालों में डेंगू पीड़ित पहुंचने लगे है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Kota Dengue News: राजस्थान में बारिश का दौर थमने के बाद अब मच्छरों से जनित बीमारियों का खतरा मंडराने लगा है. मौसमी बीमारियों के मरीज बड़ी संख्या में अस्पतालों में पहुंच रहे हैं. वही डेंगू का प्रकोप भी एक बार फिर देखा जा रहा है. कोचिंग सिटी कोटा में भी डेंगू ने दस्तक दे दी है, डेंगू के मच्छर पनपने लगे है. कोचिंग स्टूडेंट्स समेत अन्य लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं. इसके चलते अस्पतालों में डेंगू पीड़ित पहुंचने लगे है.

मरीजों में प्लेटलेट्स गिरने से एसडीपी की डिमांड बढ़ गई है. कई मरीजों की प्लेटलेट्स 10 हजार तक पहुंच गए, जबकि जनवरी से अब तक 74 डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं. अगस्त माह की बात करें अबतक 24 मरीज आ चुके हैं. यह इस साल किसी एक माह में सबसे ज्यादा संख्या है.

हालांकि पिछले साल अगस्त में 288 डेंगू केस सामने आए थे. चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. विभाग ने डेंगू से निपटने लिए स्पेशल टीमें लगाई है. विभाग अभियान चलाकर डोर टू की टीमों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. कैसे कोटा में डेंगू और अन्य बीमारियों के रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है. 

कई घरों का किया गया डोर टू डोर सर्वे

चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे 'स्वास्थ्य दल आपके द्वार' अभियान के अन्तर्गत विभाग की टीमें जिले में डोर टू डोर सर्वे कर रही हैं. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जगदीश कुमार सोनी ने बताया कि 759 टीमों द्वारा 13963 घरों का डोर टू डोर सर्वे किया गया. अभियान में मच्छर जनित विभिन्न मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर एंटी लार्वा और जागरूकता गतिविधियां की जा रही है.

Advertisement

घरों के कंटेनरों जैसे पानी की टंकियां, कूलर, ड्रम, परिण्डे, गमले, फ्रीज की ट्रे और छतों पर रखे पानी जमा हो सकने वाले टायर, कबाड़ आदि की जांच की गई. लार्वा मिलने पर 92 मकान मालिकों को नोटिस दिए गए.

आमजन को किया गया जागरूक

इस दौरान 200 की ब्लड स्लाईड भी बनाई गई. टीमों ने सर्वे के दौरान कूलर, टंकी आदि जल पात्रों मे लार्वा रोधी टेमीफॉस, विभिन्न जल भराव वाले स्थानों पर एमएलओ भी डाला और आमजन को जागरूक करते हुए पम्पलेट वितरित किए. साथ ही पोस्टर, स्टीकर चस्पा किए. लार्वा मिलने पर कुछ कंटेनरों को साफ करवाया गया तो वहीं कुछ को खाली करवाया गया. वहीं 183 कमरों में पायरेथ्रम का छिड़काव भी किया.

Advertisement

कोचिंग एरिया पर विशेष फोकस

देशभर से कोटा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए आने वाले विद्यार्थियों को डेंगू के प्रकोप से बचने के लिए विभाग की टीम में लगातार कोटा शहर के तलवंडी ,महावीर नगर, कुन्हाड़ी ,बारां रोड स्थित बड़ी संख्या में हॉस्टल्स और पीजी में पहुंच कर दवाइयों का छिड़काव कर रही हैं. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जगदीश सोनी ने बताया कि विभिन्न टीमों के सर्वे अभियान की लगातार मॉनीटरिंग भी अधिकारी मौके पर पहुंचकर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- प्रतापगढ़ में अधिकारियों पर हो रही ताबड़तोड़ कार्रवाई, अब जिला शिक्षा अधिकारी को किया गया APO

Topics mentioned in this article