विज्ञापन

कोटा में डेंगू का खतरा, मिले दो दर्जन मरीज; प्रशासन ने शुरू की बचाव की तैयारी, कोचिंग सेंटरों पर फोकस

Dengue Epidemic: कोटा के कोचिंग स्टूडेंट्स समेत अन्य लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं. इसके चलते अस्पतालों में डेंगू पीड़ित पहुंचने लगे है.

कोटा में डेंगू का खतरा, मिले दो दर्जन मरीज; प्रशासन ने शुरू की बचाव की तैयारी, कोचिंग सेंटरों पर फोकस
कोटा में डेंगू को लेकर चलाया जा रहा जागरुकता अभियान

Kota Dengue News: राजस्थान में बारिश का दौर थमने के बाद अब मच्छरों से जनित बीमारियों का खतरा मंडराने लगा है. मौसमी बीमारियों के मरीज बड़ी संख्या में अस्पतालों में पहुंच रहे हैं. वही डेंगू का प्रकोप भी एक बार फिर देखा जा रहा है. कोचिंग सिटी कोटा में भी डेंगू ने दस्तक दे दी है, डेंगू के मच्छर पनपने लगे है. कोचिंग स्टूडेंट्स समेत अन्य लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं. इसके चलते अस्पतालों में डेंगू पीड़ित पहुंचने लगे है.

मरीजों में प्लेटलेट्स गिरने से एसडीपी की डिमांड बढ़ गई है. कई मरीजों की प्लेटलेट्स 10 हजार तक पहुंच गए, जबकि जनवरी से अब तक 74 डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं. अगस्त माह की बात करें अबतक 24 मरीज आ चुके हैं. यह इस साल किसी एक माह में सबसे ज्यादा संख्या है.

हालांकि पिछले साल अगस्त में 288 डेंगू केस सामने आए थे. चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. विभाग ने डेंगू से निपटने लिए स्पेशल टीमें लगाई है. विभाग अभियान चलाकर डोर टू की टीमों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. कैसे कोटा में डेंगू और अन्य बीमारियों के रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है. 

कई घरों का किया गया डोर टू डोर सर्वे

चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे 'स्वास्थ्य दल आपके द्वार' अभियान के अन्तर्गत विभाग की टीमें जिले में डोर टू डोर सर्वे कर रही हैं. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जगदीश कुमार सोनी ने बताया कि 759 टीमों द्वारा 13963 घरों का डोर टू डोर सर्वे किया गया. अभियान में मच्छर जनित विभिन्न मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर एंटी लार्वा और जागरूकता गतिविधियां की जा रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

घरों के कंटेनरों जैसे पानी की टंकियां, कूलर, ड्रम, परिण्डे, गमले, फ्रीज की ट्रे और छतों पर रखे पानी जमा हो सकने वाले टायर, कबाड़ आदि की जांच की गई. लार्वा मिलने पर 92 मकान मालिकों को नोटिस दिए गए.

आमजन को किया गया जागरूक

इस दौरान 200 की ब्लड स्लाईड भी बनाई गई. टीमों ने सर्वे के दौरान कूलर, टंकी आदि जल पात्रों मे लार्वा रोधी टेमीफॉस, विभिन्न जल भराव वाले स्थानों पर एमएलओ भी डाला और आमजन को जागरूक करते हुए पम्पलेट वितरित किए. साथ ही पोस्टर, स्टीकर चस्पा किए. लार्वा मिलने पर कुछ कंटेनरों को साफ करवाया गया तो वहीं कुछ को खाली करवाया गया. वहीं 183 कमरों में पायरेथ्रम का छिड़काव भी किया.

कोचिंग एरिया पर विशेष फोकस

देशभर से कोटा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए आने वाले विद्यार्थियों को डेंगू के प्रकोप से बचने के लिए विभाग की टीम में लगातार कोटा शहर के तलवंडी ,महावीर नगर, कुन्हाड़ी ,बारां रोड स्थित बड़ी संख्या में हॉस्टल्स और पीजी में पहुंच कर दवाइयों का छिड़काव कर रही हैं. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जगदीश सोनी ने बताया कि विभिन्न टीमों के सर्वे अभियान की लगातार मॉनीटरिंग भी अधिकारी मौके पर पहुंचकर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- प्रतापगढ़ में अधिकारियों पर हो रही ताबड़तोड़ कार्रवाई, अब जिला शिक्षा अधिकारी को किया गया APO

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाड़मेर के राजकीय अस्पताल में महिला के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर टीना डाबी के संज्ञान में आने पर कार्रवाई
कोटा में डेंगू का खतरा, मिले दो दर्जन मरीज; प्रशासन ने शुरू की बचाव की तैयारी, कोचिंग सेंटरों पर फोकस
Thakur ji procession started from Raghunath temple of Banswara district, Jaljhulani Gyaras celebrated since 1100 years
Next Article
बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
Close