राजस्थान में सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द, चिकित्सा विभाग ने सभी अस्पतालों को दिये निर्देश

राजस्थान में बढ़ते भीषण गर्मी और हीटवेव को देखते हुए पूरे प्रदेश के सभी डॉक्टरों की छुट्टियों को निरस्त कर दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. राजस्थान के लगभग सभी जिलों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है. जबकि कुछ जिलों का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच चुका है. ऐसे में पूरा राजस्थान हीटवेव (Heat Wave) की चपेट में नजर आ रहा है. लू की वजह से लोगों पर इसका बड़ा प्रभाव देखा जा रहा है. वहीं अब अस्पतालों में बढ़ते मरीजों को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत प्रदेश के सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है.

चिकित्सा विभाग ने प्रदेश में हीट वेव के प्रकोप के चलते सभी चिकित्सा कार्मिकों के अवकाश निरस्त कर मुख्यालय पर ही रहने के लिए पाबंद किया है. विशेष परिस्थितियों में सक्षम स्तर से स्वीकृति के बाद ही कार्मिक अवकाश पर जा सकेंगे.

चिकित्सा विभाग ने सभी अस्पतालों को जारी किये निर्देश

चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देश पर आदेश जारी किए गए हैं. आदेशों में चिकित्सकों, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ के अवकाश निरस्त कर उन्हें लू-तापघात से बचाव एवं उपचार के लिए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने अनुसार चिकित्सा सेवाओं से संबंधित कार्यालयों में चौबीस घंटे कंट्रोल रूम क्रियाशील रहेंगे. आपात स्थिति में नागरिक टोल फ्री नंबर 108, 104 एवं हैल्पलाइन नंबर 1070 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं. इन हैल्पलाइन नंबर का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं.

Advertisement

मरीजों के लिए पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश

सभी चिकित्सा संस्थानों में लू-तापघात के मरीजों के लिए बैड आरक्षित रखने, आवश्यक दवा जांच सुविधाओं और पर्याप्त मात्रा में आईस पैक, आईस क्यूब की उपलब्धता रखने के निर्देश दिए गए हैं. यह सुनिश्चित करना होगा कि एम्बुलेंस में एयर कंडीशनर क्रियाशील हो और आपात स्थिति में उपचार के लिए आवश्यक दवा उपकरण उपलब्ध हों.

आशा कार्यकर्ताओं को व्यापक आईईसी गतिविधियां कर आमजन को गर्मी और लू से बचाव के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही, मनरेगा साइट्स पर मेडिकल किट्स की उपलब्धता, चिकित्सालयों में पानी और बिजली की सुचारू आपूर्ति रखने के भी निर्देश दिए गए हैं. इन सब व्यवस्थाओं के संबंध में प्रतिदिन निदेशालय को निर्धारित सूचना भिजवानी होगी.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: सावधान! राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट, इन 9 जिलों में बारिश की उम्मीद

Topics mentioned in this article