विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनावः राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों के लिए 114 प्रत्याशी, 10 ने वापस लिया नाम, देखें आमने-सामने की टक्कर किसमें

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के नाम वापसी की समय सीमा समाप्त हो गई है. नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के साथ ही राजस्थान में पहले चरण में 12 सीटों पर होने वाले चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है. देखें कहां किससे किसकी टक्कर होगी.

Read Time: 4 min
लोकसभा चुनावः राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों के लिए 114 प्रत्याशी, 10 ने वापस लिया नाम, देखें आमने-सामने की टक्कर किसमें
लोकसभा चुनावः पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर मतदान, देखें कहां किससे किसकी टक्कर.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है. शनिवार 30 मार्च को पहले चरण के लिए नाम वापसी का अंतिम दिन था. नाम वापसी की निर्धारित तिथि तक पहले चरण के 10 अभ्यर्थियों ने अपना दावा वापस लिया है. नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद इन सभी 12 लोकसभा सीटों पर आमने-सामने की टक्कर तय हो गई है. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान में जिन 12 सीटों पर मतदान होना हैं, उसमें गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर शामिल हैं. 

इन 12 सीटों में कई सीटें ऐसी हैं, जिसके नतीजों पर न केवल राजस्थान बल्कि पूरे देश की नजर होगी. इसमें बीकानेर से केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, चूरू से भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए राहुल कस्वां, नागौर से आरएलपी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल, सीकर से लेफ्ट के अमरा राम की सीटें शामिल हैं. 

राजस्थान में आम तौर पर सीधी टक्कर भाजपा और कांग्रेस में होती है. विधानसभा के साथ-साथ लोकसभा चुनाव में भी यही परिपाटी रहती है. यहां बीते दो चुनाव में भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए ने सभी सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि इस बार कांग्रेस लेफ्ट और आरएलपी के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी है. 

लोकसभा चुनाव 2024 पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर आमने-सामने की टक्कर

राजस्थान में पहले चरण में 12 सीटों पर मतदान होना है. 10 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस में सीधी टक्कर है. जबकि एक सीट पर भाजपा और लेफ्ट जबकि एक सीट पर भाजपा और लेफ्ट से टक्कर होगी. कांग्रेस ने दोनों ही सीटें लेफ्ट और आरएलपी के लिए छोड़ दी थी.

राजस्थान में पहले चरण में 12 सीटों पर मतदान होना है. 10 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस में सीधी टक्कर है. जबकि एक सीट पर भाजपा और लेफ्ट जबकि एक सीट पर भाजपा और लेफ्ट से टक्कर होगी. कांग्रेस ने दोनों ही सीटें लेफ्ट और आरएलपी के लिए छोड़ दी थी.

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता की ओर से मिली जानकारी के अनुसार लोकसभा आम चुनाव-2024 के प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों से शनिवार को 7 अभ्यर्थियों ने अपने नामांकन पत्र वापस लिए हैं. इसके साथ ही, प्रथम चरण में मतदान वाले क्षेत्रों में से कुल 10 अभ्यर्थियों ने अपने नामांकन पत्र वापस लिए हैं. 

मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि शनिवार को सीकर और दौसा लोकसभा क्षेत्रों से 2-2 तथा जयपुर, अलवर और नागौर क्षेत्रों से 1-1 प्रत्याशी ने नामांकन पत्र वापस लिए. नामांकन वापसी की समय-सीमा शनिवार को ख़त्म हो जाने के बाद अब 12 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 114 प्रत्याशी चुनाव में भागीदारी कर रहे हैं. 

चुनाव अधिकारी ने आगे बताया कि सीकर से 2 निर्दलीय प्रत्याशियों सतीश इंशा और शंकर लाल शर्मा, दौसा से कैलाश चन्द मीना और नरेश कुमार मीना, जयपुर से रामअवतार सांवरिया, अलवर से महेंद्र कुमार तथा नागौर से भंवर सिंह ने नामांकन वापस लिया है. प्रथम चरण के चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा और मतगणना 4 जून को होगी.

लोकसभा चुनाव 2024 पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों कहां कितने प्रत्याशी

गंगानगर : 9
बीकानेर : 9
चूरू : 13
झुंझुनूं : 8
सीकर : 14 
जयपुर ग्रामीण : 15 
जयपुर : 13  
अलवर : 9 
भरतपुर : 6
करौली-धौलपुर : 4
दौसा : 5
नागौर : 9

जयपुर ग्रामीण से सबसे अधिक 15 तो करौली धौलपुर से सबसे कम 4 प्रत्याशी मैदान में

जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र से सर्वाधिक 15 प्रत्याशी और सबसे कम करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र से 4 प्रत्याशी चुनाव में हैं. इस सम्बन्ध में अभ्यर्थियों के शपथ-पत्र एवं अन्य जानकारियां लोग आयोग की वेबसाइट https://affidavit.eci.gov.in अथवा वोटर हेल्पलाइन या केवाईसी एप पर भी देखी जा सकती हैं.

यह भी पढ़ें - कितने अमीर हैं गजेंद्र सिंह शेखावत? लोकसभा चुनाव के नामांकन में दिया संपत्ति का ब्योरा, देखें जमा-पूंजी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close