विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: राहुल गांधी बोले- खटाखट-खटाखट पैसे आते रहेंगे, एक झटके में गरीबी मिटा देंगे... हर साल एक लाख देने का वादा

लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए गुरुवार को राजस्थान के अनुपगढ़ में पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव लोकतंत्र और संविधान को बचाने का है. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के बैंक खाते बंद कर दिए गए.

Read Time: 4 min
Lok Sabha Election: राहुल गांधी बोले- खटाखट-खटाखट पैसे आते रहेंगे, एक झटके में गरीबी मिटा देंगे... हर साल एक लाख देने का वादा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की कैंपेनिंग के लिए गुरुवार को राजस्थान पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बड़ा बयान दिया. अनुपगढ़ में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनी तो देश के हर गरीब परिवार की महिला के खाते में हर साल एक लाख रुपया दिया जाएगा. कांग्रेस नेता का यह बयान सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है. वायरल हो रहे वीडियो में राहुल गांधी यह कहते सुनाई पड़ रहे हैं कि हिंदुस्तान के हर गरीब परिवार की एक महिला के खाते में सरकार द्वारा हर महीने 8500 रुपए डाले जाएंगे. यह रुपए तब तक डाले जाएंगे जब तक यह लोग गरीबी रेखा से बाहर नहीं आ जाते. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार हिंदुस्तान के गरीब लोगों की मदद करेगी. खटाखट खटाखट उनके खाते में पैसा डालेगी. जब तक वे गरीबी रेखा से बाहर नहीं आ जाते.

एक झटके में हिंदुस्तान की गरीबी को मिटा देंगेः राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि यदि आप गरीबी रेखा के नीचे हो तो आपके बैंक अकाउंट में हर महीने 8500 रुपए आते रहेंगे. एक झटके में हिंदुस्तान से हम गरीबी को मिटा देंगे. कांग्रेस नेता इस दौरान युवाओं से केंद्र में ख़ाली पड़े 30 लाख सरकारी पद भरने, ट्रेनिंग के लिए अप्रेंटिसशिप कानून लागू करने और ठेका प्रथा को खत्म कर सरकार में पेंशन वाली पक्की नौकरी जैसे वादे दोहराए. उन्होंने किसानों के लिए एमएसपी कानून लागू करने और कर्ज माफी का भी वादा किया.  

जातिगत जनगणना और आर्थिक सर्वे कराया जाएगा

हिस्सेदारी न्याय का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस सरकार आने पर जातिगत जनगणना और आर्थिक सर्वे कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में पिछड़े वर्ग की 50  प्रतिशत, दलित वर्ग की 15 प्रतिशत, आदिवासी वर्ग की आठ प्रतिशत, अल्पसंख्यकों की 15 प्रतिशत और सामान्य वर्ग के गरीबों की पांच प्रतिशत आबादी है. मगर इस 90 प्रतिशत से ज़्यादा आबादी की कहीं भागीदारी नहीं है. 

सरकार ने अमीरों का कर्जा माफ किया लेकिन गरीबों का राहत नहीं दीः राहुल गांधी

देश में बढ़ती असमानता का ज़िक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज मोदी सरकार के शासन में 22 लोगों के पास उतना ही धन है, जितना देश के 70 करोड़ लोगों के पास है. मोदी ने 15-20 सबसे अमीर लोगों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया, लेकिन किसानों और गरीबों को कोई राहत नहीं दी. प्रधानमंत्री मोदी ने जितना पैसा अरबपतियों को दिया, उतना ही पैसा कांग्रेस हिंदुस्तान के करोड़ों लोगों को देगी. 

बेरोजगारी और महंगाई को देश के सबसे बड़े मुद्दे बताते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि इन असल मुद्दों पर मीडिया नहीं बोलता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि हर वर्ष दो करोड़ रोजगार दिए जाएंगे. देशवासियों को 15-15 लाख रुपये दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने यह वादे पूरे नहीं किए, उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी लागू कर दी. 15 लाख रुपये से ज्यादा जनता की जेब से निकाल लिए. किसानों के मुद्दों पर प्रधानमंत्री मोदी को घेरते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा किसानों को आतंकवादी कहती है. प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने से इनकार कर दिया. आजादी के बाद आज किसान पहली बार टैक्स दे रहे हैं. 

राहुल गांधी ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव लोकतंत्र और संविधान को बचाने का है. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के बैंक खाते बंद कर दिए गए. चुनावी बांड योजना से भाजपा ने दबाव डालकर, वसूली कर हिंदुस्तान के बड़े-बड़े उद्योगपतियों से पैसा लिया. यह चुनाव देश की जनता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनिंदा अरबपति मित्रों के बीच है. उन्होंने भाषण के आखिर में जनता से कांग्रेस उम्मीदवारों को भारी मतों से जिताने का आह्वान किया. 

इस दौरान राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट, बीकानेर से पार्टी प्रत्याशी गोविंद राम मेघवाल, श्रीगंगानगर से प्रत्याशी कुलदीप इंदौरा समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें - बेरोजगारी, महंगाई आज सबसे बड़ा मुद्दा... राजस्थान पहुंचे राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close