विज्ञापन

राजस्थान के अजमेर में लोकसभा चुनाव के लिए रि-पोलिंग आज, EVM लेकर बूथ के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टी

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 26 अप्रैल को संपन्न हो गया था. लेकिन एक बूथ पर मौजूद पोलिंग पार्टी की गलतियों के कारण प्रदेश की एक बूथ पर फिर से मतदान कराया जा रहा है. कल यानी कि दो मई को अजमेर लोकसभा सीट के एक बूथ पर रि-पोलिंग होगी.

राजस्थान के अजमेर में लोकसभा चुनाव के लिए रि-पोलिंग आज, EVM लेकर बूथ के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टी
अजमेर में रि-पोलिंग के लिए पोलिंग पार्टी रवाना.

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान की सभी 25 सीटों पर लोकसभा चुनाव मतदान 19 और 26 अप्रैल को संपन्न हो गया था. लेकिन अजमेर लोकसभा सीट के एक बूथ पर पोलिंग पार्टी की गलती के कारण फिर से लोकसभा चुनाव का मतदान होना है. कल यानी कि दो मई को अजमेर लोकसभा क्षेत्र के नान्दसी गांव में फिर से मतदान होगा. इसके लिए मंगलवार को पोलिंग पार्टी ईवीएम और वीवीपैट लेकर रवाना हो गई है. इस बूथ पर 753 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 

सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा मतदान

दरअसल लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत अजमेर लोकसभा क्षेत्र में नान्दसी गाँव में एक पोलिंग बूथ पर गुरुवार को होने वाले पुनर्मतदान के लिए मतदान दल रवाना हो गए हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मसूदा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 195, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, नान्दसी के कमरा संख्या 1 में स्थित बूथ पर दोबारा मतदान गुरुवार 2 मई को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा. 

अजमेर कलेक्ट्रेट से रवाना हुई पोलिंग पार्टी

मतदान करवाने के लिए मतदान दल बुधवार को अजमेर कलेक्ट्रेट से रवाना हुए. मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि रवानगी से पूर्व मतदान दलों को तृतीय एवं अन्तिम प्रशिक्षण प्रदान किया गया. मतदान प्रक्रिया के लिए नियुक्त सेक्टर ऑफिसर एवं माइक्रो ऑब्जर्वर को भी प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण के बाद मतदान सामग्री मतदान दल को सुपुर्द की गई. प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी, पोलिंग ऑफिसर-1,2,एवं3 को प्रशिक्षित किया गया. इस पुनर्मतदान के लिए कार्यशील मतदान दल के साथ-साथ एक आरक्षित दल भी प्रशिक्षण उपरांत रवाना हुआ. पुनर्मतदान वाले बूथ पर 753 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

बूथ के आस-पास धारा 144 लागू

उन्होंने बताया कि मतदान के लिए आवश्यक समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है. स्थानिय बीएलओ द्वारा वोटर्स पर्ची वितरित की गई है. स्वीप दल द्वारा मतदाताओं की मनुहार की गई है. पुनर्मतदान के लिए जागरूक भी किया गया है. सम्बन्धित क्षेत्रा में आचार संहिता के प्रावधानों की पालना की जाएगी. साथ ही धारा 144 लागू की गई है. मतदान तिथि गुरूवार 2 मई को मतदान बूथ पर पंजीकृत समस्त कार्यरत एवं कामगार मतदाताओं के लिए संवैतनिक अवकाश स्वीकृत किया जाएगा. इस दिन बूथ स्थल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नांदसी में सार्वजनिक अवकाश रहेगा. मतदान समाप्ति तक मतदान केन्द्र में समाहित क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया गया है. 

वोटिंग के बाद रात में ही होगी स्क्रूटनी

बताया गया कि इस मतदान बूथ की वेबकास्टिंग भी की जाएगी. प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान के बाद निर्वाचन सामग्री का संग्रहण राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय माखुपुरा अजमेर में किया जाएगा. सामग्री संग्रहण के तुरन्त पश्चात गुरुवार को रात्रि 9 बजे राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज माखुपुरा स्थित प्रशासनिक भवन के जिला निर्वाचन कक्ष में मतदान दस्तावेजों की संवीक्षा (स्क्रुटनी) का कार्य निर्वाचन पर्यवेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा. इसमें अभ्यर्थीगण एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ता भी उपस्थित रहेंगे.

यह भी पढ़ें - 
राजस्थान के अजमेर में फिर से होगा लोकसभा चुनाव का मतदान, 2 मई को वोटिंग का ECI ने दिया निर्देश
753 मतदाताओं के लिए इस जगह पर होगा फिर से मतदान, चार कर्मचारी लापरवाही के लिए हुए सस्पेंड

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: श्रीसांवलिया सेठ के दान पात्र से निकले नोटों को गिनने में लगे पांच दिन, जानें कितने करोड़ चढ़ावे में आया
राजस्थान के अजमेर में लोकसभा चुनाव के लिए रि-पोलिंग आज, EVM लेकर बूथ के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टी
ACB took swift action in four districts in Rajasthan, inspector, patwari, constable and doctor arrested
Next Article
राजस्थान में ACB ने चार जिलों में किया ताबड़तोड़ एक्शन, पकड़े गए इंस्पेक्टर, पटवारी, कांस्टेबल और डॉक्टर
Close