विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनावः राजस्थान में पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन शुरू, पहले दिन दो पर्चे दाखिल

लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन का दौर शुरू हो गया है. 20 मार्च से पहले चरण वाली सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई. बुधवार को राजस्थान में दो प्रत्याशियों ने नामाकंन पर्चा दाखिल किया.

Read Time: 2 min
लोकसभा चुनावः राजस्थान में पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन शुरू, पहले दिन दो पर्चे दाखिल
राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता.

Lok Sabha Elections 2024:  लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बुधवार 20 मार्च से पहले चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों के नामांकन का दौर शुरू हुआ. मालूम हो कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान होना है. इन सभी 102 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई है. बात राजस्थान की लिहाज से करें तो पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है. इन सभी 12 सीटों के लिए बुधवार को नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 
 

अधिकारियों ने बताया कि पहले दिन दो प्रत्याशियों ने नामांकन किया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि नामांकन के पहले दिन जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र लिए एक-एक प्रत्याशी ने अपने नामांकन पत्र पेश किये.

जयपुर और जयपुर ग्रामीण से एक-एक प्रत्याशी ने भरा पर्चा

जयपुर सीट के लिए शशांक ने बतौर निर्दलीय प्रत्याशी अपना नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किया. इसके अलावा जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए ‘राइट टू रिकॉल पार्टी' के प्रत्याशी आदित्य प्रकाश शर्मा ने पर्चा दाखिल किया है. 

उन्होंने बताया कि जयपुर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के लिए 27 मार्च तक नामांकन किए जा सकते हैं. 23, 24 और 25 मार्च को राजकीय अवकाश होने के कारण नामांकन नहीं किए जा सकेंगे. 28 मार्च को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा होगी और 30 मार्च 2024 तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे.

राजस्थान में पहले चरण में इन 12 सीटों पर होगी वोटिंग

राज्य में पहले चरण में 12 लोकसभा क्षेत्र श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में 19 अप्रैल को मतदान होगा. इन 12 सीटों में कई सीटें ऐसी हैं जहां भाजपा-कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव: पहले चरण वाली 12 सीटों में से 6 पर बीजेपी ने तो 7 पर कांग्रेस ने अभी तक नहीं उतारे  उम्मीदवार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close