विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान स्कूल में ड्रेस कोड के साथ लागू होने जा रहे 5 नियम, नहीं मानने पर शिक्षक-छात्र सब पर होगी कार्रवाई

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने स्कूल में ड्रेस कोड को लागू करने की बात कही है. इसके साथ 5 नए नियम भी लागू करने की बात कही है.

Read Time: 5 min
राजस्थान स्कूल में ड्रेस कोड के साथ लागू होने जा रहे 5 नियम, नहीं मानने पर शिक्षक-छात्र सब पर होगी कार्रवाई
मदन दिलावर राजस्थान के स्कूलों में लाएगी यह 5 नियम

Rajasthan School Dress Code: राजस्थान में विधायक बालमुकुंद आचार्य (Balmukund Acharya) द्वारा स्कूल ड्रेस कोड (Dress Code) का मुद्दा उठाया गया है. इसके बाद से राजस्थान की मुस्लीम छात्राओं ने मोर्चा खोल दिया है. छात्राओं ने बालमुकुंद पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने को लेकर भी गंभीर आरोप लगाए हैं. इस बीच अब राजस्थान के शिक्षा मंत्री (Rajasthan Education Minister) मदन दिलावर (Madan Dilawar) ने भी ड्रेस कोड को लेकर बड़ा बयान दे दिया है. उन्होंने कहा है कि राजस्थान में ड्रेस कोड पहले भी लागू था. लेकिन अब इसकी अवहेलना करने वाले स्कूल, शिक्षक और छात्रों की जांच की जाएगी. इसके साथ ही मदन दिलावर ने स्कूल ड्रेस कोड (School Dress Code) के साथ राजस्थान के सभी स्कूलों में और भी कई नियम लागू कर रहे हैं.

राजस्थान की स्कूलों में शिक्षा मंत्री 5 नियमों को लागू करने जा रहे हैं. वहीं इसकी मॉनिटरिंग भी अधिकारियों से करवाई जाएगी. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि अगर कोई भी नियमों का पालन कर रहे हैं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी. चलिए आपको बताते हैं मदन दिलावर ने स्कूल में किन 5 नियमों के बारे में बात की है.

1. राजस्थान के सभी स्कूलों में ड्रेस कोड लागू किया जाएगा

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि स्कूल में ड्रेस कोड तो लागू ही है. अब इसे सख्ती से लागू किया जाएगा और इसकी जांच भी की जाएगी. जो भी ड्रेस कोड के नियमों की अवहेलना करेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि अधिकारियों से बात हुई है. उनसे कहा गया है कि बच्चे स्कूल में ड्रेस कोड के मुताबिक ही जाएंगे. हालांकि, उन्होंने साफ किया है कि वह हिजाब के पक्ष और विपक्ष (Rajasthan Hizab Ban) की बात नहीं कर रहे हैं. बस छात्र स्कूल में ड्रेस कोड में ही जाएं.

2. स्कूल में चयनीत प्रार्थना भी लागू किया जाएगा

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा है कि स्कूल में चयनित प्रार्थना के अलावा किसी दूसरी तरह की प्रार्थना नहीं कराई जाएगी. इसके लिए 4-5 प्रार्थना का जयन किया गया है. जिसे स्कूल में लागू किया जाएगा. इसके अलावा किसी दूसरे तरह की प्रार्थना का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. मदन दिलावर ने यह भी कहा कि स्कूल में किसी तरह का धर्मांतरण नहीं किया जाएगा अगर ऐसा दिखा तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

3. स्कूल में किसी न किसी तरह मां सरस्वती की तस्वीर होनी चाहिए

मंत्री दिलावर ने कहा है कि स्कूल में मां सरस्वती की तस्वीर होनी चाहिए. उन्होंने कहा स्कूल में किसी न किसी रूप में मां सरस्वती आकृति दिखना चाहिए चाहे मूर्ति हो, तस्वीर हो या दिवार पर हो. अगर स्कूल में मां सरस्वती की तस्वीर नहीं होगी तो उस स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी.

4. पाठ्यक्रम में दिये गए महापुरुषों के बारे में ही पढ़ाना है.

शिक्षा मंत्री ने पाठ्यक्रम को लेकर भी नियम लागू करने की बात कही है. उनका कहना है कि पाठ्यक्रम में जिन महापुरुष के बारे में दिया गया है. शिक्षक को उन्हीं महापुरुष के बारे में पढ़ाना है. अगर कोई पाठ्यक्रम से हटकर पढ़ा रहा है तो उसकी जांच की जाएगी. अगर कोई पाठ्यक्रम से हट कर महापुरुष के बारे में पढ़ा रहा है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

5. ड्रेस कोड नहीं मानने वाले छात्र होंगे स्कूल से वंचित.

छात्राओं ने कहा है कि अगर सरकार हिजाब पर बैन करती है या कोई फैसला हिजाब के खिलाफ करती है तो सड़क पर उतरेंगे. इस पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि मैंने किसी को हिजाब पहनने से या धार्मिक पहनावे से मना कर रहे हैं. लेकिन स्कूल में ड्रेस तय किया गया है. तो स्कूल में ड्रेस का ही इस्तेमाल करना होगा. सरकार ने जो ड्रेस कोड जारी किया है उसे मानना होगा. वरना छात्रों को भी स्कूल से वंचित किया जाएगा. ड्रेस कोड किसी एक स्कूल के लिए नहीं होगा यह राजस्थान के सभी स्कूलों के लिए मान्य होगा.

यह भी पढ़ेंः 126 करोड़ की टी-शर्ट... गहलोत सरकार की राजीव गांधी ग्रामीण-शहरी ओलंपिक में घपला, भजनलाल सरकार कराएगी जांच

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close