विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

पहली बार सर्विस वोटर्स की लिस्ट में शामिल हुए पत्रकार, इन 8 विभागों के कर्मियों को मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा

राजस्थान विधानसभा चुनाव में पहली बार पत्रकारों को सर्विस वोटर्स की लिस्ट में शामिल किया गया है. इसका मतलब है कि मीडियाकर्मियों को भी पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा 8 विभागों के कर्मियों को पोस्टल बैलेट की सुविधा मिली है.

Read Time: 3 min
पहली बार सर्विस वोटर्स की लिस्ट में शामिल हुए पत्रकार, इन 8 विभागों के कर्मियों को मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा
भारतीय निर्वाचन आयोग.
जयपुर:

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में सर्विस वोटर्स के अलावा अन्य 8 विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी भारत निर्वाचन आयोग ने डाक मतपत्र के जरिए वोटिंग की सुविधा दी है. इस श्रेणी में पहली बार राजस्थान में मीडियाकर्मियों को भी शामिल किया गया है. इस संबंध में निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी की है. बिजली-पानी, रोडवेज-मेट्रो, डेयरी, फायर फाइटर चिकित्सा शिक्षा विभाग और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी इसमें शामिल है.

निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि निर्वाचन आयोग से जारी आदेशों के मुताबिक मेडिकल सेक्टर में डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ, एम्बुलेंस कर्मचारी, ऊर्जा विभाग में इलेक्ट्रिशियन, लाइन मैन, पीएचईडी में पंप ऑपरेटर, टर्नर, राजस्थान की दुग्ध समितियों में काम करने वाले कर्मचारी, रोडवेज में ड्राइवर-कंडक्टर और निर्वाचन आयोग से अधिकृत मीडिया कर्मचारियों को इस साल से पोस्टल बैलेट (डाक मतपत्र) के जरिए वोटिंग की सुविधा दी जाएगी.

पहली बार पत्रकारों को किया गया शामिल 

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सर्विस वोटर्स की श्रेणी में पहली बार पत्रकारों को शामिल किया गया है. अभी तक सर्विस वोटिंग की सुविधा चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों-अधिकारियों, सेना या पैरा मिलिट्री से जुड़े जवानों को ही मिलती थी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि इन सभी अनिवार्य सर्विस वालों को अब से पोस्टल बैलेट की सुविधा दी गई है.

संबंधित विभाग बताएंगे कि उनके यहां कितने ऐसे कर्मचारी है जिनकी वोटिंग के दिन ड्यूटी रहेगी और वो उस दिन वोट देने से वंचित रह सकते हैं. उस सूची के आधार पर रिटर्निंग अधिकारी उन कर्मचारियों को फार्म 12-डी जारी करेगा और उनको बैलेट पेपर के जरिए वोटिंग की सुविधा फैसिलिटेशन सेंटर पर दी जाएगी.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में सर्विस वोटर्स के अलावा अन्य 8 विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी भारत निर्वाचन आयोग ने डाक मतपत्र के जरिए वोटिंग की सुविधा दी है. इस श्रेणी में पहली बार राजस्थान में मीडियाकर्मियों को भी शामिल किया गया है. बिजली-पानी, रोडवेज-मेट्रो, डेयरी, फायर फाइटर चिकित्सा शिक्षा विभाग और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी इसमें शामिल है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan election: जमा करना होगा लाइसेंसी हथियार, आचार संहिता लगते पुलिस ने भेजा नोटिस

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close