विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की होम वोटिंग 5 से 14 अप्रैल तक, शुरु हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

होम वोटिंग यानी घर से मतदान करने की सुविधा 5 अप्रैल से ही शुरू हो जाएंगी. जबकि होम वोटिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है और यह 26 मार्च तक चलेगा.

Read Time: 3 min
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की होम वोटिंग 5 से 14 अप्रैल तक, शुरु हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
राजस्थान में 5 अप्रैल से होगा पोस्टल बैलेट मतदान

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण के 12 सीटों पर प्रत्याशियों का नामांकन शुरू हो गया. वैसे इसके लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा, लेकिन होम वोटिंग यानी घर से मतदान करने की सुविधा 5 अप्रैल से ही शुरू हो जाएंगी. जबकि होम वोटिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है और यह 26 मार्च तक चलेगा. बता दें, चुनाव आयोग ने 85 साल के वरिष्ठ नागरिक और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग को घर से मतदान करने की सुविधा दी है. हालांकि, वोटिंग के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा.

पहले चरण के 12 सीटों पर होम वोटिंग 5 अप्रैल से 14 अप्रैल तक किया जाएंगे. हालांकि, इसके बाद भी अगर कोई मतदान किसी कारण से छुट जाता है तो होम वोटिंग का दूसरा चरण भी होगा, जो 15 अप्रैल से 16 अप्रैल तक होगा. जबकि 19 अप्रैल को सभी मतदाता नजदीकी बूथ पर जाकर अपना मतदान करेंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य में 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए ‘होम वोटिंग' के लिए पंजीकरण शुरू हो चुका है, जो 26 मार्च तक चलेगा.इसी प्रक्रिया के अनुसार, निर्वाचक अधिकारी ‘होम वोटिंग' का विकल्प चयन करने वाले मतदाताओं की सूची सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को एक अप्रैल तक उपलब्ध कराएगा जिसके बाद ‘होम वोटिंग' के लिए विशेष मतदान दल गठित कर उनके प्रशिक्षण की सभी प्रक्रिया चार अप्रैल तक पूरी कर ली जाएगी.

कब और कैस होगा पोस्टल बैलेट का मतदान

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि ये विशेष टीम राजनीतिक दलों तथा उम्मीदवारों की मौजूदगी में पंजीकृत मतदाताओं के घर पहुंचकर पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करवाएंगे. गुप्ता ने बताया कि ‘होम वोटिंग' के लिए मतदान प्रक्रिया पांच अप्रैल से शुरू होकर 14 अप्रैल तक चलेगी. किसी कारण से ‘होम वोटिंग' के लिए मतदाता के अनुपस्थित या वंचित रह जाने पर दूसरा दौर 15 से 16 अप्रैल के बीच होगा.

कौन कर सकता है घर से मतदान

गुप्ता ने बताया कि राजस्थान निर्वाचन विभाग समावेशी एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिए राज्य में पहली बार लोकसभा आम चुनावों में ‘होम वोटिंग' की पहल की गई है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी क्षेत्रों में बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) द्वारा ‘होम वोटिंग' के लिए इच्छुक पात्र मतदाताओं के पंजीकरण का कार्य किया जाएगा और लोकसभा क्षेत्रों के लिए पात्रों के नाम तय हो जाने के बाद घर-घर जाकर मतदान करवाया जाएगा.

राजस्थान में पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान यह नवाचार सफलतापूर्वक किया गया, जिसमें पंजीकृत 61,022 पात्र मतदाताओं में से लगभग 99 प्रतिशत ने अपने घर पर मतदान करने की सुविधा का लाभ लिया. अब राज्य में लोकसभा चुनाव-2024 के दौरान भी पहली बार यह सुविधा दी जा रही है.

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव: नामांकन कल से, अब तक बीजेपी ने 6 तो कांग्रेस ने 7 सीटों पर नहीं उतारे हैं उम्मीदवार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close