विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में 5 अप्रैल से लोकसभा चुनाव के लिए पुलिस कर्मचारी करेंगे मतदान, सुबह 8 बजे से 6 बजे तक होगी वोटिंग

राजस्थान में शुक्रवार (5 अप्रैल) को डाक मतपत्र के जरिए पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों को मतदान कराया जाएगा.

Read Time: 2 min
राजस्थान में 5 अप्रैल से लोकसभा चुनाव के लिए पुलिस कर्मचारी करेंगे मतदान, सुबह 8 बजे से 6 बजे तक होगी वोटिंग

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान की प्रक्रिया 7 फेज में पूरे देश में होने वाली है. वहीं पहले फेज का मतदान 19 अप्रैल को और दूसरे फेज का मतदान 26 अप्रैल को होगा. राजस्थान में पहले फेज और दूसरे फेज में मतदान कराया जाएगा. लेकिन इससे पहले पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके तहत राजस्थान में शुक्रवार (5 अप्रैल) को डाक मतपत्र के जरिए पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों को मतदान कराया जाएगा.

5 अप्रैल एवं 6 अप्रैल 2024 को होगा मतदान

लोकसभा आम चुनाव की ड्यूटी में नियोजित पुलिस अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों द्वारा डाक मतपत्र से मतदान करने हेतु के लिए विभिन्न स्थानों पर सुविधा केन्द्र स्थापित किये गए हैं. इन केंद्रों पर 5 अप्रैल से 10 अप्रैल 2024 तक विभिन्न दिवसों पर प्रातः 8 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान किया जा सकेगा. 5 अप्रैल एवं 6 अप्रैल 2024 को आरएसी के अधिकारियों एवं कार्मिकों के लिए एवं अन्य दिवसों पर पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को डाक मतपत्र से मताधिकार के प्रयोग की सुविधा मिलेगी.

केन्द्रों में 36 मतदान बूथ स्थापित 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक ने बताया कि पुलिस अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों द्वारा डाक मतपत्र से मतदान सुनिश्चित करने हेतु सुविधा केन्द्रों में 36 मतदान बूथ स्थापित किये गए हैं. नेहरू नगर पानीपेच स्थित पुलिस अकादमी में 2, चांदपोल स्थित रिजर्व पुलिस लाइन में 11, लालकोठी स्थित पुलिस मुख्यालय में 4, एमआई रोड स्थित होमगार्ड ट्रेनिंग सेंटर में 3, यातायात पुलिस यादगार में 2, घाटगेट स्थित पुलिस दूरसंचार में 2, जलमहल स्थित रिजर्व पुलिस लाइन ग्रामीण में 2, शासन सचिवालय में एक, बनीपार्क स्थित राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में 4, घाटगेट स्थित 5वीं आरएसी बटालियन में 3 एवं चैनपुरा स्थित 14वीं आरएसी बटालियन में 2 मतदान बूथ स्थापित किये गए हैं.

उन्होंने बताया कि जिन सुविधा केन्द्रों पर मात्र दिनांक 08 अप्रैल 2024 को ही सुविधा केन्द्र स्थापित किया गया है आवश्यकता होने पर आगामी दिवस में एक दिवस में सुविधा केन्द्र का विस्तार करते हुए अंतिम रूप से मतदान कराया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की बीजेपी की शिकायत, दिलावर और पूर्व सांसद के विवादित बयान से जुड़ा है मामला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close