राजस्थान में आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्ताह में तीन बार मिलेगा दूध, डिप्टी सीएम कहा- जल्द लागू करें

दिया कुमारी ने आंगनबाड़ियों में आने वाले बच्चों को सुपोषण के लिए सप्ताह में तीन बार दूध दिए जाने की बजट घोषणा को शीघ्र लागू करने के लिए तत्परता से काम करने के निर्देश दिए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में बजट की घोषणाओं को लागू कराने के लिए सरकार अपनी प्रतिबद्धता दिखा रही है. बजट में इस बार ऐलान किया गया है कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्ताह में तीन बार दूध उपलब्ध कराया जाएगा. अब उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने आंगनबाड़ियों में आने वाले बच्चों को सुपोषण के लिए सप्ताह में तीन बार दूध दिए जाने की बजट घोषणा को शीघ्र लागू करने के लिए तत्परता से काम करने के निर्देश दिए हैं.

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने अपनी अध्यक्षता में बुधवार (31 जुलाई) को शासन सचिवालय में आयोजित बैठक में ये निर्देश दिए. बैठक में शासन सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग डॉ. मोहनलाल यादव, निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं श्री ओम प्रकाश बुनकर व निदेशक श्रीमती बिन्दु करुणाकर उपस्थिति रहे.

Advertisement

रेसिपी में आवश्यक संशोधन के भी निर्देश

उप मुख्यमंत्री ने  महिला बाल विकास विभाग की बजट घोषणाओं की क्रियान्वित्ति के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि सप्ताह में तीन बार दूध देने की योजना के लागू होने पर बच्चों का पोषहार के प्रति आकर्षण बढ़ेगा , उन्हें बेहतर पोषण  मिलेगा तथा उनकी उपस्थिति में बढ़ोतरी होगी. उप मुख्यमंत्री ने  कहा कि आंगनबाड़ी पर आने वाले बच्चों में पोषण  बढ़ाने के लिए नवाचार किये जाएं जिससे  बच्चों के  बेहतर पोषण को सुनिश्चित करने के संकल्प को पूर्ण किया जा सके. उन्होंने पोषाहार और पूरक पोषाहार की रेसिपी पर चर्चा कर निर्देश दिए कि पोषण विशेषज्ञों  से सलाह लेकर रेसिपी में आवश्यक संशोधन किये जाएं.

Advertisement

दिया कुमारी ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उस क्षेत्र की आवश्यकता और उपयोगिता के अनुसार पांच-पांच नए आंगनबाड़ी केन्द्र खोले जाने के कार्य को भी शीघ्रता से पूरा किया जाए.

Advertisement

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने निर्देश दिए कि आईसीडीएस और महिला अधिकारिता निदेशालय समन्वित रूप से उड़ान योजना को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना बनाकर काम करें.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के इस जिले में 2.87 लाख परिवारों के सरकारी राशन पर संकट, 1 अगस्त से बंद रहेगी 562 दुकानें

Topics mentioned in this article