विज्ञापन

राजस्थान में आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्ताह में तीन बार मिलेगा दूध, डिप्टी सीएम कहा- जल्द लागू करें

दिया कुमारी ने आंगनबाड़ियों में आने वाले बच्चों को सुपोषण के लिए सप्ताह में तीन बार दूध दिए जाने की बजट घोषणा को शीघ्र लागू करने के लिए तत्परता से काम करने के निर्देश दिए हैं.

राजस्थान में आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्ताह में तीन बार मिलेगा दूध, डिप्टी सीएम कहा- जल्द लागू करें

Rajasthan News: राजस्थान में बजट की घोषणाओं को लागू कराने के लिए सरकार अपनी प्रतिबद्धता दिखा रही है. बजट में इस बार ऐलान किया गया है कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्ताह में तीन बार दूध उपलब्ध कराया जाएगा. अब उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने आंगनबाड़ियों में आने वाले बच्चों को सुपोषण के लिए सप्ताह में तीन बार दूध दिए जाने की बजट घोषणा को शीघ्र लागू करने के लिए तत्परता से काम करने के निर्देश दिए हैं.

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने अपनी अध्यक्षता में बुधवार (31 जुलाई) को शासन सचिवालय में आयोजित बैठक में ये निर्देश दिए. बैठक में शासन सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग डॉ. मोहनलाल यादव, निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं श्री ओम प्रकाश बुनकर व निदेशक श्रीमती बिन्दु करुणाकर उपस्थिति रहे.

रेसिपी में आवश्यक संशोधन के भी निर्देश

उप मुख्यमंत्री ने  महिला बाल विकास विभाग की बजट घोषणाओं की क्रियान्वित्ति के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि सप्ताह में तीन बार दूध देने की योजना के लागू होने पर बच्चों का पोषहार के प्रति आकर्षण बढ़ेगा , उन्हें बेहतर पोषण  मिलेगा तथा उनकी उपस्थिति में बढ़ोतरी होगी. उप मुख्यमंत्री ने  कहा कि आंगनबाड़ी पर आने वाले बच्चों में पोषण  बढ़ाने के लिए नवाचार किये जाएं जिससे  बच्चों के  बेहतर पोषण को सुनिश्चित करने के संकल्प को पूर्ण किया जा सके. उन्होंने पोषाहार और पूरक पोषाहार की रेसिपी पर चर्चा कर निर्देश दिए कि पोषण विशेषज्ञों  से सलाह लेकर रेसिपी में आवश्यक संशोधन किये जाएं.

दिया कुमारी ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उस क्षेत्र की आवश्यकता और उपयोगिता के अनुसार पांच-पांच नए आंगनबाड़ी केन्द्र खोले जाने के कार्य को भी शीघ्रता से पूरा किया जाए.

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने निर्देश दिए कि आईसीडीएस और महिला अधिकारिता निदेशालय समन्वित रूप से उड़ान योजना को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना बनाकर काम करें.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के इस जिले में 2.87 लाख परिवारों के सरकारी राशन पर संकट, 1 अगस्त से बंद रहेगी 562 दुकानें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
राजस्थान में आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्ताह में तीन बार मिलेगा दूध, डिप्टी सीएम कहा- जल्द लागू करें
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close